विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

प्राविधिक शिक्षा विभाग में 1370 पदों की भर्ती निरस्त, नया विज्ञापन जल्द, यह है पदों की स्थिति

 प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने प्राविधिक शिक्षा विभाग (डिप्लोमा सेक्टर) के अंतर्गत राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं में प्रधानाचार्य व प्रवक्ता की 1370 पदों की भर्ती निरस्त कर दी है। इस भर्ती का विज्ञापन 2017-18 में जारी किया गया था।

इस भर्ती के लिए डेढ़ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इधर, आल इंडिया काउंसिल आफ टेक्निकल एजुकेशन की नियमावली में बदलाव हुआ है। इसके मद्देनजर शासन ने आयोग को भर्ती निरस्त करके नई नियमावली के अनुसार विज्ञापन निकालने का निर्देश दिया है। मंगलवार को आयोग ने भर्ती निरस्त कर सप्ताह भर के अंदर नए सिरे से विज्ञापन जारी करने का निर्णय लिया है। लोकसेवा आयोग ने प्राविधिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं में प्रधानाचार्य व प्रवक्ता के अलग-अलग वर्गो की भर्ती निकाली थी। आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि भर्ती का नया विज्ञापन एक सप्ताह के अंदर जारी करने का लक्ष्य है। जिन अभ्यर्थियों ने पहले आवेदन किया है, उन्हें छूट नहीं मिलेगी। उन्हें भी नए सिरे से आवेदन करना होगा। उन्हें आवेदन शुल्क में छूट मिलेगी या नहीं, इसे विज्ञापन में स्पष्ट किया जाएगा।

जीआइसी में प्रवक्ता पद की परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने प्रवक्ता (पुरुष/महिला) राजकीय इंटर कालेज प्रारंभिक परीक्षा-2020 के अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। आयोग की वेबसाइट से अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। यह परीक्षा 19 सितंबर को प्रस्तावित है। परीक्षा के लिए आगरा, अयोध्या, आजमगढ़, बरेली, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, प्रयागराज, सीतापुर व वाराणसी में केंद्र बनाए जाएंगे। प्रदेश के इन 16 जिलों में दिन में 11 से एक बजे तक परीक्षा आयोजित होगी। लोकसेवा आयोग ने प्रवक्ता (पुरुष/महिला) राजकीय इंटर कालेज प्रारंभिक परीक्षा-2020 के तहत 1473 पदों की भर्ती निकाली है। इसमें 991 पुरुष व 482 महिलाओं के पद हैं। आयोग ने आनलाइन आवेदन 22 जनवरी तक लिए थे। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अर¨वद कुमार मिश्र ने बताया कि अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के अलावा अपनी दो पासपोर्ट साइज फोटो तथा आइडी प्रूफ की मूल व छायाप्रति लेकर आना होगा।


यह है पदों की स्थिति

प्राविधिक शिक्षा विभाग (डिप्लोमा सेक्टर) के अंतर्गत राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं में प्रधानाचार्य के 13 पदों की भर्ती निकली थी। इसके अलावा अन्य पद विभिन्न विषयों में प्रवक्ता के थे। इस तरह प्रवक्ता के लिए यांत्रिक अभियंत्रण में 261, विद्युत अभियंत्रण में 230, सिविल अभियंत्रण में 133, इलेक्ट्रानिक अभियंत्रण में 120, केमिकल अभियंत्रण में 39, कंप्यूटर में 132, पेंट टेक्नोलाजी में 11, टेक्सटाइल टेक्नोलाजी में 33, टेक्सटाइल डिजाइन में पांच, टेक्सटाइल (डिजाइन प्रिंटिंग) में पांच, कारपेट टेक्नोलाजी में 19, लेदर टेक्नोलाजी में पांच, प्लास्टिक मोल्ड टेक्नोलाजी में दो, इलेक्टिकल इंजीनियरिंग (इंडस्टियल कंट्रोल विशि.) में एक, डेरी इंजीनियरिंग में छह, आर्कीटेक्चर में तीन, आटो अभियंत्रण में तीन, टेक्सटाइल केमिस्ट्री में दो, टेक्सटाइल इंजीनियरिंग में छह, फार्मेसी में 20, गणित में 53, भौतिकी में 53, रसायन में 53 और अंग्रेजी विषय में 53 पदों की भर्ती थी।

primary ka master