विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

बीएड काउंसिलिंग 17 से, शेड्यूल जारी

 लखनऊ : लखनऊ विश्वविद्यालय (लवि) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-23 की काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण 17 सितंबर से शुरू होगा। पहले चरण में एक से 75 हजार रैंक तक के अभ्यर्थी शामिल होंगे। शनिवार को विश्वविद्यालय ने काउंसिलिंग के विस्तृत कार्यक्रम विश्वविद्यालय की वेबसाइट https://www.lkouniv.ac.in/ पर जारी कर दिया।


राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि काउंसिलिंग चार चरणों में होगी। संबंधित निर्देश विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। पंजीकरण शुल्क 750 रुपये है।

पहला चरण : एक से 75 हजार रैंक तक के अभ्यर्थी 17 से 20 सितंबर तक पंजीकरण कर सकते हैं। 21 से 23 सितंबर तक पंजीकरण और च्वाइस फिलिंग होगी। 25 सितंबर को पहला सीट आवंटन और 26 से 29 सितंबर तक सीट कंफर्मेशन के साथ फीस जमा करनी होगी।

दूसरा चरण : 75 हजार एक से दो लाख रैंक तक और पहले चरण के छूटे हुए अभ्यर्थियों के लिए पंजीकरण 25 सितंबर से शुरू होंगे। 26 से 28 सितंबर तक पंजीकरण और च्वाइस फिलिंग होगी। 29 सितंबर को सिर्फ च्वाइस फिलिंग और 30 सितंबर को सीट आवंटन होगा। एक से चार अक्टूबर तक सीट पक्की करके फीस जमा करनी होगी।

तीसरा चरण : दो लाख एक से तीन लाख 50 हजार और छूटे अभ्यर्थियों के पंजीकरण 30 सितंबर से शुरू होंगे। एक से तीन अक्टूबर तक पंजीकरण एवं च्वाइस फिलिंग होगी। पांच अक्टूबर को सीट आवंटन और छह से आठ अक्टूबर तक सीट पक्की कर फीस जमा करने का समय होगा।

चौथा चरण : इस चरण में 3 लाख 50 हजार एक से लेकर बचे हुए अभ्यर्थियों के पंजीकरण पांच अक्टूबर से शुरू होंगे। छह से आठ अक्टूबर तक पंजीकरण और च्वाइस फिलिंग दोनों प्रक्रिया होगी। नौ अक्टूबर को च्वाइस फिलिंग और 10 अक्टूबर को सीट आवंटन होगा। 11 से 13 अक्टूबर तक सीट पक्की करते हुए अभ्यर्थी को फीस जमा करनी होगी।

पहले चरण में एक से 75 हजार रैंक तक के अभ्यर्थियों को बुलाया गया, 750 रुपये लिया जाएगा पंजीकरण शुल्क

22 अक्टूबर से पूल काउंसिलिंग

बीएड की चार चरणों की काउंसिलिंग के बाद खाली सीटों को भरने के लिए पूल काउंसिलिंग होगी। इसके लिए पंजीकरण और च्वाइस फिलिंग 22 से 25 अक्टूबर तक होगी। 26 अक्टूबर को सिर्फ च्वाइस फिलिंग और 27 अक्टूबर को सीट आवंटन किया जाएगा। 28 से 30 अक्टूबर तक आवंटन लेटर डाउनलोड किये जा सकेंगे।

एलएलएम, एमएमटीएम और एमबीए के साक्षात्कार 14 से

लवि ने एलएलएम और पीजी मैनेजमेंट कोर्स एमबीए, एमएमटीएम में प्रवेश परीक्षा दे चुके अभ्यर्थियों के लिए साक्षात्कार की तिथि तय कर दी। प्रवक्ता डा. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि एलएलएम पाठ्यक्रम के लिए साक्षात्कार 14 से 18 सितंबर तक नवीन परिसर में स्थित विधि विभाग में होगा, जबकि एमबीए और एमएमटीएम ( मास्टर आफ टूरिज्म एंड ट्रेवल मैनेजमेंट) पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा में शामिल हो चुके अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 14 से 17 सितंबर तक विश्वविद्यालय के पुराने परिसर के व्यापार प्रबंधन विभाग में होगा।

पीएचडी इंटरव्यू के लिए आज जारी होगी सूची

लखनऊ विश्वविद्यालय की पीएचडी की लिखित प्रवेश परीक्षा में योग्य पाए गए अभ्यर्थियों की सूची रविवार को जारी की जाएगी। साथ ही साक्षात्कार की तिथि भी घोषित होगी। प्रवक्ता डा. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर एडमिशन पेज में पीएचडी प्रोग्राम में जाकर 12 सितंबर को 12 बजे के बाद सूची देख सकते हैं। विषयवार साक्षात्कार की तिथियों की सूचना जल्द ही एडमिशन पेज पर उपलब्ध होगी।

primary ka master