विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

जनवरी 2020 के बाद रिटायर्ड कर्मचारियों को डीए बढ़ोतरी का लाभ


प्रयागराज। जनवरी 2020 से जून 2021 के बीच रिटायर होने वाले कर्मचारियों को महंग भत्ता (डीए) में बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार ने इस अवधि में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को बढ़े डीए के आधार पर ग्रेच्युटी एवं अर्जित अवकाश मद में भुगतान का आदेश जारी कर दिया है। इससे सैकड़ों पेंशनर्स को दो लाख रुपये तक का लाभ होगा।


कोविड संक्रमण की वजह से आर्थिक मोर्चे पर जूझ रही सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 के बीच डीए फ्रीज कर दिया था। जनवरी 2021 से पहले 17 प्रतिशत डीए मिल रहा था, जो अब बढ़कर 28 फीसदी हो गया है। कर्मचारियों को जुलाई 2021 से बढ़े डीए का लाभ दिए जाने की घोषणा की गई है। ज्यादातर विभागों में कर्मचारियों को बढ़े डीए का लाभ मिलने भी लगा है लेकिन डीए फ्रीज होने के दौरान रिटायर होने वाले अफसरों और कर्मचारियों को काफी नुकसान हुआ था। चूंकि ग्रेच्युटी एवं अर्जित अवकाश का निर्धारण उस समय के डीए के आधार पर होता है। ऐसे में इस अवधि में रिटायर होने वाले कर्मचारियों को 17 प्रतिशत डीए पर ही ग्रेच्युटी एवं अर्जित अवकाश का भुगतान हुआ। जबकि, अलग-अलग समय में डीए अधिक रहा। इससे कर्मचारियों को दो लाख रुपये तक नुकसान हुआ। कंफेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट इंप्लाइज एंड वर्कर्स के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चंद्र पांडेय का कहना है कि सरकार की इस आदेश से कर्मचारियों में खुशी है लेकिन एरियर की मांग अभी पूरी नहीं हुई है।