विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

बेसिक स्कूल में बीते 38 महीने से अनुपस्थित चल रही शिक्षिका निलंबित, और कईयों पर कार्यवाही

औरैया। एडी बेसिक कानपुर मंडल राजेश शाही ने शुक्रवार को औरैया ब्लॉक के कई के स्कू लों का औचक निरीक्षण किया। उन्हें जैतापुर इंग्लिश मीडियम स्कूल की शिक्षिका के 38 महीने से अनुपस्थित होने की जानकारी मिली। अन्य स्कूल में एक शिक्षक शैक्षणिक कार्य में लापरवाही बरतने मिला। एडी बेसिक के निर्देश पर बीएसए ने दोनों को निलंबित कर दिया है।


एडी बेसिक ने इंग्लिश मीडियम स्कूल जैतापुर, पूर्व माध्यमिक विद्यालय जैतापुर, प्राथमिक विद्यालय कखावतू, सुरान व भाऊपुर का निरीक्षण किया। इंग्लिश मीडियम स्कूल जैतापुर की शिक्षिका अनुपम यादव 38 महीने से अनुपस्थित मिलीं। एडी बेसिक ने नाराजगी जताते हुए प्रधानाध्यापक विशाल पोरवाल से अनुपम के संबंध में जानकारी की। प्रधानाध्यापक ने तमाम पत्र दिखाते हुए बताया कि उच्चाधिकारियों से शिकायत कई बार कर चुके हैं। लेकिन उन्होंने अब तक कार्रवाई नहीं की। बताया कि शिक्षिका के पति रवि यादव अछल्दा ब्लाक में शिक्षक हैं। जो दबाव बनाकर परेशान भी करते हैं। एडी बेसिक ने शिक्षका के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए।

इसके अलावा कायाकल्प कार्यों का निरीक्षण और मिशन प्रेरणा के कार्य देखे। छात्र उपस्थिति रजिस्टर में दर्ज 163 के सापेक्ष 127 बच्चे मौजूद थे। उन्होंने बच्चों से सवाल भी लगवाए। इस दौरान ग्राम प्रधान अभिषेक यादव, पारुल वर्मा सहायक अध्यापक, प्रियंका वर्मा सहायक अध्यापक स्कूल बेहतर मिलने पर उत्साह बढ़ाया। उन्होंने अन्य विद्यालयों में भी कायाकल्प सहित अन्य अभिलेखों का निरीक्षण कर विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता बनाये रखने के निर्देश दिए।
शिक्षण कार्य में लापरवाही पर कार्रवाई
जैतापुर में काफी समय से अनुपस्थित चल रहीं शिक्षिका अनुपम यादव और शिक्षण कार्य में लापरवाही बरत रहे शिक्षक रवि यादव को निलंबित कर दिया गया। दोनों की काफी शिकायतें थी।
-चंदना राम इकबाल, बीएसए