विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

स्कूलबंदी से 80 फीसदी बच्चों के सीखने पर असर


कोरोना महामारी के दौर में देश में स्कूलों के बंद होने से 14 से 18 वर्ष आयुवर्ग के करीब 80 फीसदी बच्चों के सीखने पर असर पड़ा है। संयुक्त राष्ट्र बा कोष (यूनिसेफ) के एक शोध अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है। अध्ययन में कोरोना काल में स्कूलों के बंद होने के दौरान बच्चों में सीखने के असर का आकलन किया गया, जिसमें ज्यादातर अभिभावकों ने माना कि बच्चों ने महामारी से पहले की तुलना में काफी कम सीखा है। अध्ययन में कहा गया है कि कोविड-19 के दौर में ऑनलाइन कक्षाओं से उन बच्चों की पढ़ाई पर ज्यादा असर नहीं पड़ा, जिनके पास स्मार्टफोन रहे लेकिन कम संसाधन वाले बच्चे इस व्यवस्था में पढ़ाई से वंचित रहे । यूनिसेफ के मुताबिक सरकारों के महत्वपूर्ण के प्रयासों के बाद भी इसमें बाधाएं आईं।


समग्र विकास पर असर

यूनिसेफ इंडिया की अध्यक्ष डॉ यास्मीन अली ने कहा कि स्कूल बच्चों के जीवन का केंद्रीय हिस्सा हैं "कोरोना से लंबे समय तक स्कूलबंदी से कई बच्चे सीखने, सामाजिक संपर्क और खेलने के समय से चूक गए हैं जो उनके समग्र विकास और भलाई के लिए आवश्यक हैं।

primary ka master