विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

राज्य पुरस्कार के लिए गलत शिक्षक के चयन के आरोप में एडी बेसिक ने खंगाली शिक्षक की पत्रावली

कानपुर देहात। राज्य पुरस्कार के लिए गलत शिक्षक के चयन के आरोप में शासन के निर्देश पर जांच शुरू हो गई है। मामले की जांच एडी बेसिक कर रहे हैं। गुरुवार को उन्होंने बीएसए कार्यालय पहुंच कर चयनित शिक्षक की पत्रावली देखी। शिक्षक को भी जवाब देने का नोटिस दिया गया है।


वर्ष 2019 में मलासा ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय बिहारी में तैनात अध्यापक नीतू कटियार को राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए चुना गया था। कोरोना के चलते शिक्षकों को ये पुरस्कार नहीं दिया जा सका था। इस बार जिले स्तर में कार्यक्रम आयोजित कर डीएम के हाथों शिक्षक दिवस पर ये पुरस्कार दिया जाना था। शासन ने इसकी सूचना जिले में भेजी थी।

इसी बीच पुरस्कार के लिए चुनी गई नीतू कटियार पर छह बिंदुओं पर आरोप लगाते हुए शासन में शिकायत कर दी गई। इससे शिक्षक को पुरस्कार नहीं दिया गया था। शिकायत कर्ता ने पांच वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षक की ओर से किया गया काम, बच्चों के हित में किए गए विशेष कार्यों की जांच करने की मांग की है। शासन ने मामले की जांच एडी बेसिक कानपुर को सौंपी।
गुरुवार को एडी बेसिक ने बीएसए दफ्तर पहुंच कर जांच की। करीब तीन घंटे तक वह बीएसए दफ्तर में अभिलेख खंगालते रहे। उन्होंने शिक्षक को चयनित करने में लगाए गए दस्तावेजों को देखा। संबंधित लिपिक से पत्रावली तलब की। मामले की सुनवाई में शिक्षक को जवाब देने के लिए पत्र दिया गया।
राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित अध्यापक के खिलाफ शासन में शिकायत हुई है। निदेशालय से इसकी जांच सौंपी गई है। बीएसए से पत्रावली तलब कर ली गई है। वहीं शिक्षक को भी इस बाबत जवाब देने को कहा गया है। जल्द ही जांच रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। - राजेश कुमार शाही एडी बेसिक