विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

फर्नीचर के लिए भेजी गई धनराशि का मांगा हिसाब:- टीमें कर रहीं विद्यालयों का निरीक्षण, शासन को भेजी जाएगी रिपोर्ट


वाराणसी। परिषदीय विद्यालयों में सत्र 2017-18 में बच्चों को बैठने के लिए शासन स्तर से करीब ढाई करोड़ धनराशि अवमुक्त की गई थी। अब इस धनराशि और फर्नीचर की उपलब्धता व गुणवत्ता की जांच के लिए शिक्षा निदेशक बेसिक द्वारा हिसाब मांगा गया है।


जिले में सत्र 2017-18 में 155 विद्यालयों में फर्नीचर आवंटित किए गए है। वहीं, 155 में फर्नीचर का कार्य कराया गया है। एक विद्यालय में 35 डेस्क व बेंच निर्माण में 1,56,100 धनराशि खर्च हुई है। वहीं, कुल 310 विद्यालयों के लिए शासन स्तर से 2 करोड़ 41 लाख 95 हजार की धनराशि अवमुक्त की गई थी। 2 करोड़ 15 लाख 48 हजार उपयोग की गई है। वहीं, 26 लाख रुपये अभी भी बचे हैं। 16 सितंबर को शिक्षा निदेशक द्वारा जारी पत्र में विद्यालयों में उपलब्ध कराए गए फर्नीचरों की गुणवत्ता व उपलब्धता का परीक्षण जिलाधिकारी से समन्वयक स्थापित कर कराने के निर्देश दिए थे। टीम गठित कर विद्यालयों में निरीक्षण के बाद रिपोर्ट देनी थी। जो अब तक नहीं मिली है। शासन की ओर से जल्द से जल्द सभी बीएसए को कार्य पूरा कर रिपोर्ट भेजने को कहा गया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि 2017-18 में फर्नीचर को लेकर आख्या मांगी गई है। टीम बनाकर विद्यालयों का निरीक्षण कराया जा रहा है। जल्द ही रिपोर्ट शासन को भेज दी जाएगी।