विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

आदेश:- यूपी बोर्ड के प्रश्नपत्रों का बंडल कैमरे के सामने खोला जाएगा


यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की अंक सुधार बोर्ड परीक्षाएं 2021 शनिवार से शुरू हो गईं। अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने लखनऊ के परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करने के साथ ही केन्द्रीय कंट्रोल रूम से विभिन्न | जिलों में प्रश्नपत्रों के खुलने से लेकर वितरण तक की गतिविधियों पर नजर रखी। उन्होंने कहा कि प्रश्नपत्रों का बण्डल ऐसे खोला जाए कि सीसीटीवी से देखा जा सके। अंक सुधार परीक्षाएं 590 केन्द्रों पर हो रही हैं।


उन्होंने कंट्रोल रूम में तैनात सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को मॉनिटरिंग के संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिया कि परीक्षा शुरू होने से पहले परीक्षा केन्द्रों | पर उपलब्ध सभी मोबाइल फोन एक अलमारी में सुरक्षित बंद कर दिए जाएं। प्रश्न पत्रों का बण्डल खुलते समय और उत्तर पुस्तिकाओं की सीलिंग व पैकिंग ऐसे की जाए कि सीसीटीवी कैमरे से देखा जा सके और स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में हों। उन्होंने केन्द्र व्यवस्थापक को निर्देश दिया कि परीक्षा शुरू होने पर कक्ष निरीक्षक, प्रश्न पत्रों में दिए गए निर्देशों की सभी परीक्षार्थियों को जानकारी दें जिससे परीक्षार्थियों को कोई दुविधा न हो। लखनऊ के कन्ट्रोल रूम से प्रदेश के सभी जिलों में स्थापित जनपदीय कन्ट्रोल रूम व सभी परीक्षा केन्द्रों पर पैनी नजर रखी गई ।


22 फीसदी परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षाओं में अनुपस्थित

यूपी बोर्ड की अंकसुधार परीक्षा में हाईस्कूल की हिन्दी की परीक्षा 573 केन्द्रों पर हुई जिसमें 27253 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण करवाया था लेकिन इनमें से 4484 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं इंटरमीडिएट की सामान्य हिन्दी / हिन्दी की परीक्षा में 35595 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया था लेकिन इनमें से 9914 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। कुल 14398 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे ।