विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

लापरवाह शिक्षामित्रों की होगी सेवा समाप्त


मैनपुरी : बुधवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बेसिक शिक्षा, पंचायती राज, नगर निकाय के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने निर्देश दिए कि विद्यालयों में शिक्षक समय से उपस्थित होकर छात्रों को शिक्षा प्रदान करें। पंजीकरण के सापेक्ष प्रत्येक विद्यालय में कम से कम 75 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए। बीईओ, बीएसए निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष विद्यालयों का औचक निरीक्षण करें। विद्यालयों में मानक के अनुसार शिक्षको की तैनाती की जाए। उन्होंने कहा कि जिस खंड शिक्षा क्षेत्र में शिक्षकों, शिक्षामित्रों की ज्यादा अनुपस्थिति पाई जाएगी, बच्चों की उपस्थिति कम होगी, उस क्षेत्र के बीईओ की जिम्मेदारी तय कर उसे प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाएगी।


डीएम ने कहा कि सभी शिक्षक बच्चों के साथ मेहनत करें, उन्हें संस्कारवान बनाएं। किसी भी विद्यालय परिसर में जलभराव की स्थिति न रहे। मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। बीएसए को आदेशित किया कि जो शिक्षक, शिक्षामित्र अपने कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरते उनके विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाए। शिक्षामित्रों का मानदेय काटा जाए, तीन बार नोटिस जारी करने के पश्चात लापरवाह शिक्षामित्रों को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी किया जाए। किसी भी शिक्षक, सरकारी कर्मी की गैर जिम्मेदाराना कार्यशैली के कारण विद्यालयों, कार्यालयों का वातावरण खराब न हो। उन्होंने डीपीआरओ, बीडीओ, ईओ, एडीओ पंचायत को निर्देश दिए कि सफाई कर्मी अपने हलके, गांव में जाकर प्रतिदिन कम से कम 8 घंटे सफाई का कार्य करें। बैठक में सीडीओ विनोद कुमार, बीएसए कमल कुमार, उप निदेशक कृषि डीवी सिंह, डीपीआरओ स्वामीदीन आदि मौजूद रहे।

primary ka master