विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

सामूहिक समारोहों के लिए पूर्ण टीकाकरण जरूरी

 कोरोना काल में सामूहिक समारोहों को हतोत्साहित किया जाना चाहिए। लेकिन यदि इसमें भाग लेना जरूरी हो तो इसके लिए पूर्ण टीकाकरण एक पूर्व अपेक्षा होनी चाहिए। केंद्र सरकार ने सहालगी सीजन को ध्यान में रखते हुए गुरुवार को लोगों से जागरूकता लाने और कोविड प्रोटोकाल का पालन करने का आग्रह किया है।


एक प्रेस कांफ्रेंस में सरकार की ओर से चेतावनी दी गई कि देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। भले ही साप्ताहिक पाजिटिविटी दर में समग्र रूप से गिरावट का रुख दिख रहा हो लेकिन हालात बहुत बेहतर नहीं हैं।

ऐसी स्थिति में लोगों को घर पर त्योहार मनाना चाहिए और कोविड प्रोटोकाल का पालन करना चाहिए। सभी को टीकाकरण भी अपनाना चाहिए। सरकार ने कहा कि देश के 39 जिलों ने 31 अगस्त को समाप्त सप्ताह में 10 फीसद से अधिक साप्ताहिक कोविड पाजिटिविटी दर दर्ज की।

मरीज बनकर डिस्पेंसरी पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

राब्यू, नई दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया चिकित्सा सुविधा का निरीक्षण करने के लिए मंगलवार की देर रात साउथ एवेन्यू स्थित केंद्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) कीडिस्पेंसरी में सामान्य मरीज बनकर पहुंच गए। उन्होंने चेहरे पर मास्क लगा रखा था। ड्यूटी पर मौजूद मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अरविंद कुमार उन्हें पहचान नहीं पाए, लेकिन ठीक से उनकी बातें सुनीं और दवाएं दीं। स्वास्थ्य मंत्री ने गुरुवार को उन्हें मंत्रलय में बुलाकर प्रोत्साहन पत्र दिया।

54 फीसद आबादी को वैक्सीन का कम से कम एक डोज

दावा किया गया कि भारत की 16 फीसद वयस्क आबादी को कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज मिल गए हैं। वहीं 54 फीसद को कम से कम एक डोज मिल गई है। सरकार ने कहा, सिक्किम, दादरा और नगर हवेली और हिमाचल प्रदेश में सभी वयस्क आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज मिली है।

primary ka master