विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

कोरोना संक्रमण काल में गांव-गांव लगाई मोहल्ला क्लास, मिला पुरस्कार


ज्ञानपुर / चौरी:-  कोरोना संक्रमण काल में कर्मयोगी शिक्षकों ने गांव- गांव शिक्षा की अलख जगाई। मोहल्ला क्लास में बच्चों को बेहतर शिक्षा देने का प्रयास किया। कुछ शिक्षकों ने बच्चों को पढ़ाने के लिए कुछ अलग किया। उन्हीं नामों में शामिल हैं रामलाल सिंह यादव और मुकुल सिंह। दोनों शिक्षकों के कार्यों के कारण शुक्रवार को गोरखपुर में कर्मयोगी शिक्षक सम्मान से नवाजा गया।



कोरोना की पहली और दूसरी लहर के कारण करीब डेढ़ साल तक प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा प्रभावित रही। इसमें सबसे अधिक दिक्कत पहली से आठवीं तक के बच्चों को हुई। वर्ष 2020 में करीब 11 माह और 2021 में करीब साढ़े चार माह तक कोरोना के कारण स्कूल नहीं जा सके। ऐसे में शासन के निर्देश पर आनलाइन पढ़ाई शुरू की गई, जो सफल नहीं हो सकी, हालांकि मोहल्ला क्लास कुछ हद तक बच्चों को शिक्षा देने में बेहतर जिले के 891 प्राथमिक,कंपोजिट और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में पंजीकृत डेढ़ लाख बच्चों में करीब 58 हजार को मोहल्ला क्लास से जोड़कर शिक्षा दी गई। इस दौरान प्राथमिक विद्यालय बड़वापुर के शिक्षक रामलाल सिंह यादव और प्राथमिक विद्यालय पूरेरिसाल सिंह के मुकुल कुमार सिंह ने अलग ही छाप छोड़ी। दोनों शिक्षकों ने सुबह नौ से दोपहर तीन से चार बजे तक मोहल्ला क्लास के माध्यम से अलग-अलग बस्ती जाकर बच्चों को पढ़ाया।

primary ka master