विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

प्रशिक्षित बेरोजगारों ने जनवरी में मांगी शिक्षक भर्ती परीक्षा, टीईटी के बाद विज्ञापन निकाल कराना चाहते हैं भर्ती पूरी

 प्रयागराज : बेसिक शिक्षा में शिक्षकों की कमी पूरी करने के लिए रिक्त पदों को भरने की कवायद शुरू हो गई है। रिक्त पदों का आकलन करने के लिए गठित तीन सदस्यीय समिति जल्द ही छात्र शिक्षक के अनुपात के मुताबिक जल्द ही रिपोर्ट प्रस्तुत कर देगी। साथ ही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) कराकर दिसंबर में परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। ऐसे में टीईटी व केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) पास कर चुके प्रतियोगियों ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर जनवरी में प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा कराए जाने की मांग की है, ताकि आगामी विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया में भर्ती न फंसे। 



प्रतियोगी पंकज मिश्रा के अनुसार बेरोजगार प्रशिक्षित प्रतियोगियों को भय है कि प्राथमिक शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया देर में शुरू होने से भर्ती उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में फंस सकती है। इसी वजह से भर्ती तैयारी को लेकर चल रही स्थिति जानने के लिए पिछले दिनों टीईटी व सीटीईटी पास प्रशिक्षितों का प्रतिनिधिमंडल राजस्व परिषद में उप सचिव से मिला था। बातचीत में रिक्तियों को लेकर स्पष्ट जानकारी तो नहीं मिल सकी थी, लेकिन यह जरूर स्पष्ट हुआ था कि समिति की दो बैठक हो चुकी है। समिति जल्द ही शिक्षक छात्र के अनुपात में रिक्तियों की आकलन रिपोर्ट सौंप सकती है। एक तरफ रिक्तियां स्पष्ट होने की ओर हैं और दूसरी ओर शिक्षक भर्ती में शामिल होने के लिए नए अनिवार्य की गई टीईटी की भी तिथि घोषित हो चुकी है, जो कि 28 दिसंबर को परिणाम घोषित होने के साथ संपन्न हो जाएगी।

primary ka master