विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

जिले के अंदर शिक्षकों के समायोजन को ठेंगा, बेसिक शिक्षा मंत्री का अगस्त में ही आनलाइन आवेदन लेने का था निर्देश

 लखनऊ : परिषदीय शिक्षकों का जिले के अंदर तबादला व समायोजन कराने के लिए बेसिक शिक्षा मंत्री डा.सतीश द्विवेदी ने बीती सात अगस्त को निर्देश जारी किए थे। इसके तहत पहले चरण के लिए आनलाइन आवेदन अगस्त में ही लिए जाने थे, महीना बीत गया लेकिन आवेदन लेने का आदेश जारी नहीं हुआ। बुधवार से विद्यालयों में पढ़ाई शुरू होनी है, इसलिए तबादला प्रक्रिया लटकने के आसार हैं। समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों में से अधिकांश का अनुपालन नहीं हो सका है।


बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के तबादले एक से दूसरे जिले में हुए हैं, लेकिन जिले के अंदर दूसरे विद्यालय या विकासखंड में जाने के लिए आदेश का इंतजार है। बड़ी संख्या में ऐसे शिक्षक हैं, जो गृह या पसंदीदा जिले में होने के बाद भी उनका विद्यालय निवास स्थान से 50 से 60 किलोमीटर की दूरी पर हैं। करीब के स्कूलों में रिक्त पद होने के बाद भी वे तबादला नहीं करा पा रहे हैं। इसके अलावा कई ऐसे स्कूल हैं, जहां शिक्षकों की संख्या बेहद कम है। वहां समायोजन आदेश न होने से शिक्षक भेजे नहीं जा रहे हैं। इसका असर पठन-पाठन पर पड़ रहा है।

बेसिक शिक्षा मंत्री डा.द्विवेदी ने निर्देश दिया था कि जिले के अंदर तबादला व समायोजन दो चरणों में होगा। पहले चरण में अगस्त माह में ही शिक्षकों से आनलाइन आवेदन लेकर स्थानांतरण किया जाए और दूसरे चरण में नियमावली में संशोधन के बाद तबादले किए जाएं। प्रक्रिया जल्द पूरी करने के लिए शिक्षकों को पसंद के ब्लाक में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया गया था। यही नहीं तय समय के बाद मिलने वाले आवेदनों पर मंत्री से अनुमति लेकर तबादला करने का निर्देश था।

primary ka master