विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

केंद्रीय कर्मियों को रोज मिलेगा अब पांच मिनट का 'योग ब्रेक'


नई दिल्ली। अब सभी केंद्रीय कर्मचारियों को अपने ऑफिसों में रोजाना पांच मिनट का योग ब्रेक या 'वाई-ब्रेक' मिला करेगा, ताकि वे कार्यस्थल पर तनावमुक्त और तरोताजा होकर नए दमखम के साथ अपने काम पर ध्यान लगा सकें। इसके लिए कार्मिक मंत्रालय ने सभी विभागों को आदेश भी जारी कर दिया है।

दरअसल केंद्रीय आयुष मंत्रालय की एक विशेषज्ञ समिति ने 2019 में कर्मचारियों को तरोताजा रखने की मुहिम के तहत वाई-ब्रेक के नाम से पांच मिनट का योग प्रोटोकॉल डिजाइन बनाया था। इस मॉड्यूल को जनवरी, 2020 में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर छह मेट्रो शहरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बंगलूरू, हैदराबाद और कोलकाता में लागू किया गया। कार्मिक मंत्रालय के मुताबिक, इसके बेहतर फीडबैक मिले हैं। इसके चलते हाल ही में आयुष मंत्रालय ने एक एंड्रॉयड मोबाइल एप वाई-ब्रेक को आम जनता के लिए भी लांच किया है। कार्मिक मंत्रालय ने सभी विभागों को अपने कर्मचारियों को इस एप का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया है।

primary ka master