विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

प्रवक्ता भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा आज, पहली बार लिखित परीक्षा से भर्ती

राजकीय इंटर कॉलेज (जीआईसी) एवं राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (जीजीआईसी) में प्रवक्ता के 1473 पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा 19 सितंबर को प्रदेश के 16 जिलों में आयोजित की जाएगी। प्रवक्ता के 1473 पदों पर भर्ती के लिए 491370 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। पहली बार लिखित परीक्षा के माध्यम से प्रवक्ता भर्ती होनी जा रही है।



प्रवक्ता (पुरुष/महिला) राजकीय इंटर कॉलेज (प्रारंभिक) परीक्षा-2020 के लिए प्रयागराज समेत आगरा, अयोध्या, आजमगढ़, बरेली, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, सीतापुर एवं वाराणसी में कुल 1055 केंद्र बनाए गए हैं। प्रयागराज में 112 केंद्र हैं, जिनमें परीक्षा के लिए 52057 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। प्रवक्ता भर्ती के लिए पहली बार लिखित परीक्षा आयोजित की जा रही है। इससे पूर्व सीधे इंटरव्यू के माध्यम से यह भर्ती होती थी, लेकिन इस बार प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी और मुख्य परीक्षा के आधार पर ही अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से चयनित घोषित किया जाएगा।


कुल 16 विषयों में प्रवक्ता के पदों पर भर्ती होनी है, जिनमें सर्वाधिक 269 पद गणित विषय में हैं। परीक्षा सुबह 11 से दोपहर एक बजे की पाली में आयोजित की जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन/वैकल्पिक विषय का एक प्रशभनपत्र होगा, जो वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रकार का होगा। इसमें प्रशभनों की संख्या 120 होगी, जिनमें 80 प्रशभन वैकल्पिक विषय और 4 प्रशभन सामान्य अध्ययन के होंगे। परीक्षा में माइनस मार्किंग होगी। प्रशभनपत्र कुल 300 अंकों का होगा, जिसे हल करने के लिए दो घंटे का वक्त मिलेगा।

primary ka master