विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों के डीबीटी की निगरानी करेंगे नोडल अधिकारी


गोरखपुर: जिले के परिषदीय स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को स्कूल ड्रेस जूता मोजा बैक के लिए अभिभावकों की खाते में डीबीटी के माध्यम से राशि भेजी जाएगी। इसमें कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए पीएम अंसारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है नोडल अधिकारी पूरी प्रक्रिया की निगरानी रखेंगे।

जिले में 2514 परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले 300000 से अधिक विद्यार्थियों को ₹1056 की धनराशि दी जाएगी ‌‌ पुरानी व्यवस्था के मुताबिक केंद्रीकृत प्रक्रिया के तहत स्कूल ड्रेस जूता मोजा बाई स्कूल बैग की खरीदारी की जाती रही। इसके बाद मंडल जनपद और ब्लॉक वार वितरण होता था। स्कूल तक इसके पहुंचने की लंबी प्रक्रिया थी।

किसी को आसान बनाने के लिए विभाग ने सीधे बच्चों के खाते में पैसा भेजने का फैसला लिया है। जिससे अभिवाक अपने बच्चों के लिए जल्द यूनिफॉर्म स्वेटर जूते मोजे खरीद सकें। शैक्षिक सत्र 2021-22 मैं नामांकित सभी छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों की वितरण प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकरण, प्रेरणा मोबाइल ऐप के माध्यम से आधार कार्ड सत्यापन, खंड शिक्षा अधिकारी हुआ बीएसए के अस्तर से प्रेरणा पोर्टल पर डाटा का सत्यापन कार्य किए जाने हैं। इन कार्यों में किसी तरह की कोई समस्या ना आए इसके लिए नोडल अधिकारियों को नामित किया गया है। नोडल अधिकारी को विशेष रूप से इसकी समीक्षा करनी होगी। बीएसए आरके सिंह ने बताया कि राज्य परियोजना कार्यालय में तैनात पीएम अंसारी को गोरखपुर का नोडल अधिकारी बनाया गया है।

primary ka master