विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

यूपी पंचायत सहायक भर्ती की मेरिट से असन्तुष्ट उम्मीदवार यहां कर सकते हैं अपील


उत्तर प्रदेश में पंचायत सहायक के पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है। इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया 4 सितंबर से जारी है जो 17 सितंबर तक चलेगी।



उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत के कामकाजों के कुशल संचालन के लिए हाल ही में पंचायत सहायक कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के 58,000 से भी अधिक पदों पर भर्तियां आयोजित की गई थीं जिनमें उम्मीदवारों का चयन उनके दसवीं और बारहवीं परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयारी की गई मेधा सूची के तहत किया जाना था। जानकारी के अनुसार, इस भर्ती के लिए 17 सितंबर तक आवेदनकर्ताओं की मेरिट सूची जारी कर अव्वल एवं पात्र उम्मीदवारों को नियुक्ति भी दे दी जाएगी। ऐसे में आज हम आपको इस भर्ती से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं जो इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।

असन्तुष्ट होने पर अभ्यर्थी कहां कर सकते हैं अपील
पंचायत सहायक कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों में आवेदन करने वाले उम्मीदवार यदि जारी मेरिट सूची से संतुष्ट नहीं हैं तो ऐसे में आवेदनकर्ता संबंधित ब्लॉक अधिकारी को ग्राम प्रधान की संतुष्टि पर मेधा सूची सार्वजनिक करने का प्रार्थना पत्र दे सकते हैं।


मेरिट में दी जाएगी इन्हें वरीयता, रखें इसका ध्यान

◆ इस भर्ती में उस वर्ग के उम्मीदवारों को पहले वरीयता दी जाएगी जाति/वर्ग का ग्राम प्रधान का पद आरक्षित होगा।

◆ इसके अलावा के कोविड-19 के मृतकों को वरीयता क्रम में सबसे पहले रखे जाने का प्रावधान किया गया है।



◆ अगर दो उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता में मिलने वाले अंक समान पाए जाते हैं तो जिस अभ्यर्थी की आयु अधिक होगी उसे चयन प्रक्रिया में वरीयता दी जाएगी।

◆ इसके अतिरिक्त यदि किन्ही दो उम्मीदवारों के शैक्षिक अंक और आयुसीमा भी समान होगी तो ऐसे में उस अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी, जिसने पहले आवेदन किया होगा।

साथ ही जिलाधिकारी के द्वारा निर्धारित की गई कमेटी द्वारा किया गया निर्णय ही अंतिम रूप से मान्य होगा।

primary ka master