विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

व्यक्तित्व, समाज व राष्ट्र निर्माता होता है अच्छा शिक्षक: राष्ट्रपति

 राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने रविवार को कहा कि छात्रों की अंतर्निहित प्रतिभाओं की निखारने की प्राथमिक जिम्मेदारी शिक्षकों की होती है और एक अच्छा शिक्षक एक व्यक्तित्व निर्माता, एक समाज निर्माता और एक राष्ट्र निर्माता होता है। ऐसे शिक्षक उनके इस विश्वास को मजबूत करते हैं कि भविष्य की पीढ़ियां उनके हाथों में सुरक्षित हैं।


शिक्षक दिवस के मौके पर देशभर के 44 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किए जाने के अवसर पर वचरुअल समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि हर बच्चे की अलग क्षमता और प्रतिभा होती है, शिक्षकों को उनकी जरूरतों और रुचियों को ध्यान में रखते हुए छात्रों के सर्वागीण विकास पर फोकस करने की जरूरत है।

पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी शिक्षकों को बधाई देते हुए कोविन्द ने कहा कि हर व्यक्ति के जीवन में शिक्षकों का बेहद अहम स्थान होता है, लोग अपने शिक्षकों को जीवनभर याद रखते हैं। अपने छात्रों को स्नेह और समर्पण से पढ़ाने वाले शिक्षक हमेशा अपने छात्रों से सम्मान प्राप्त करते हैं। राष्ट्रपति ने शिक्षकों से अनुरोध किया कि वे छात्रों को भविष्य के लिए प्रेरित करें और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सक्षम बनाएं। यह शिक्षकों का कर्तव्य है कि वे अपने छात्रों में पढ़ाई के प्रति रुचि जगाएं। संवेदनशील शिक्षक अपने व्यवहार, आचरण और शिक्षण के जरिये छात्रों के भविष्य को आकार दे सकते हैं। कोविन्द ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने भारत को ज्ञान की वैश्विक महाशक्ति के तौर पर स्थापित करने का महत्वाकांक्षी उद्देश्य तय किया है।