विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

टीजीटी-पीजीटी भर्ती में अवैतनिक तदर्थ शिक्षकों को मौका

 प्रयागराज : प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) एवं प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी)-2021 भर्ती में अधिभार (वेटेज) अंक से वंचित तदर्थ शिक्षकों को मौका दिया गया है। वेटेज अंक का लाभ पाने के लिए आवेदन के समय तदर्थ शिक्षकों को वेतन आहरण का विवरण देना अनिवार्य था। ऐसे में वेतन न पाने वाले तदर्थ शिक्षक सुप्रीम कोर्ट चले गए और इधर परीक्षा में फ्रेश अभ्यर्थी के रूप में आवेदन कर सम्मिलित हुए। अब कोर्ट के आदेश पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने उन्हें तदर्थ शिक्षण अनुभव का विवरण परीक्षा पोर्टल पर 15 सितंबर तक अपलोड करने का अवसर दिया है।


इस भर्ती परीक्षा की नियमावली में तदर्थ शिक्षकों के लिए वेटेज अंक निर्धारित है, लेकिन इसके लिए तदर्थ शिक्षकों को आवेदन के समय वेतन आहरण का विवरण देना था। विभिन्न कालेजों में कई ऐसे तदर्थ शिक्षक थे, जिन्हें वेतन नहीं मिल रहा था। ऐसे में वह फ्रेश अभ्यर्थी के रूप में आवेदन कर परीक्षा में सम्मिलित हुए, साथ ही वेटेज अंक के लाभ के लिए सुप्रीम कोर्ट चले गए।

primary ka master