विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

यूपी बोर्ड ने बढ़ाई परीक्षा के लिए आवेदन फार्म भरने की तारीख, जानें- पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने परीक्षा 2022 के लिए आनलाइन आवेदन फार्म भरने की तारीख बढ़ा दी है। 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी अब छह अक्टूबर तक बोर्ड परीक्षा के लिए फार्म भर सकेंगे। पहले यह तारीख 22 सितंबर थी। इसी के साथ कक्षा नौ और 11 में छात्र-छात्राओं के पंजीकरण किए जाने की तारीख छह अक्टूबर से बढ़ाकर 16 अक्टूबर की मध्यरात्रि 12 बजे तक कर दी गई है। हाईस्कूल संस्थागत के लिए परीक्षा शुल्क 500 रुपये व व्यक्तिगत के लिए 700 और इंटरमीडिएट संस्थागत के लिए 600 और व्यक्तिगत के लिए 800 रुपये निर्धारित है।


यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बोर्ड परीक्षा फार्म भरे जाने की अंतिम तारीख पर ही सभी छात्र-छात्राओं के परीक्षा शुल्क को एकमुश्त चालान के माध्यम से कोषागार में जमा करने के निर्देश प्रधानाचार्यों को दिए हैं। इसके साथ ही कोषागार में जमा शुल्क की सूचना और छात्र-छात्राओं के शैक्षिक विवरण को परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तिथि को छह अक्टूबर से बढ़ाकर 16 अक्टूबर की मध्यरात्रि तक कर दिया गया है। इसके अलावा 100 रुपया प्रति छात्र विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फार्म व शुल्क सात अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक जमा किए जा सकेंगे।


परीक्षार्थियों के शैक्षिक विवरण के साथ इसकी सूचना 19 अक्टूबर की मध्यरात्रि तक परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। यह तिथि पहले नौ अक्टूबर थी। इसके अलावा भरे गए फार्म में परीक्षार्थियों का विवरण (नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, विषय, फोटो आदि) की जांच करने की तिथि बढ़ाकर 20 से 23 अक्टूबर तक कर दी गई है। कोई त्रुटि होने पर प्रधानाचार्य उसे अब 24 से 30 अक्टूबर की मध्यरात्रि तक दुरुस्त कर सकेंगे। इसके बाद पंजीकृत अभ्यर्थियों की फोटोयुक्त नामावली नौ नवंबर तक अनिवार्य रूप से जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा करनी होगी, ताकि उसे क्षेत्रीय कार्यालय भेजा जा सके।


नौ नवंबर तक देनी होगी कक्षा नौ व 11 के पंजीयन की सूचना : यूपी बोर्ड के सचिव ने प्रधानाचार्यों को कहा है कि कक्षा नौ व 11 के छात्र-छात्राओं के अग्रिम पंजीकरण करने और 50 रुपया पंजीकरण शुल्क कोषागार में जमा कर सूचना परिषद की वेबसाइट पर अब बढ़ी तिथि 16 अक्टूबर तक दी जा सकेगी। परीक्षार्थियों के विवरण की 17 से 19 अक्टूबर तक जांच करने के बाद त्रुटियों को बढ़ी तिथि 18 से 25 अक्टूबर तक ठीक किया जा सकेगा। पंजीकृत अभ्यर्थियों की फोटोयुक्त नामावली 25 अक्टूबर के बजाय अब नौ नवंबर तक जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा करनी होगी।

primary ka master