विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

पढ़ाने के साथ खुद भी पढ़ेंगे परिषदीय स्कूलों के शिक्षक


वाराणसी: स्कूलों के शिक्षक अब बच्चों को पढ़ाने के साथ खुद भी ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे। बेसिक शिक्षा विभाग ने दीक्षा एप के जरिए उन्हें अपडेट करने पर जोर दिया है। एप पर हर महीने कोर्स जारी होते हैं जिन्हें नियत समय पर पूरा करना होता है। इन कोर्स के मूल्यांकन के आधार पर शिक्षकों की ई-लर्निंग पासबुक भी बनाई जा रही है।अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार के निर्देश पर दीक्षा एप पर प्रदेशभर के शिक्षकों का ऑनलाइन प्रशिक्षण एक साथ शुरू किया गया है।


इससे पहले शिक्षकों का प्रशिक्षण ब्लॉक स्तर पर कराया जाता था। कार्यशालाओं में प्रशिक्षण के मूल्यांकन की व्यवस्था नहीं थी। जबकि एप पर इसकी व्यवस्था भी है। मूल्यांकन के आधार पर उन्हें ई-लर्निंग पासबुक में अंक भी दिए जाते हैं। नया कोर्स शिक्षकों को 30 सितंबर तक पूरा करना है।

बेसिक शिक्षा विभाग के मुताबिक वाराणसी के 90 प्रतिशत से ज्यादा शिक्षकों ने कोर्स पूरा कर लिया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि शिक्षकों को अपग्रेड करने के लिए यह व्यवस्था की गई है जो काफी कारगर भी साबित हो रही है। उन्होंने दावा किया कि हर बार की तरह वाराणसी इस कोर्स में भी प्रदेश में अव्वल रहेगा।

primary ka master