विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

बाल वाटिका और प्री प्राइमरी के विद्यार्थियों को भी मिलेगा पीएम पोषण योजना के तहत भोजन


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बाल वाटिका से प्राथमिक विद्यालय के स्तर पर सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में छात्रों को पका भोजन उपलब्ध कराने की ‘पीएम पोषण शक्ति निर्माण योजना' को बुधवार को मंजूरी दे दी।




केंद्र सरकार स्कूली बच्चों के लिए पहले से चल रही मध्याह्न भोजन (मिड डे मील) योजना में बदलाव करते हुए 'पीएम पोषण' योजना पांच वर्ष तक के लिए चलाएगी, जिसपर 1.31 लाख करोड़ रुपये खर्च आएगा। इसका मकसद खाने में पोषण की मात्रा बढ़ाना है, ताकि बच्चों में पौष्टिकता की कमी न रहे। इसके अलावा अब प्रतिदिन एक जैसा खाने की बजाय त्योहार और खास मौकों पर पकवान भी मिलेंगे और हरी सब्जियां भी शामिल की जाएंगी। अभी तक 'मिड-डे मील' में राज्य का मैन्यू एक होता था। 'पीएम पोषण योजना' में बदलाव किया गया है। अब जिला स्तर पर मैन्यू तय होंगे। उदाहरण के तौर पर जहां, बाजारा, रागी, तिल, मोटा चावल या जो भी खाने का रिवाज है, वहीं, बच्चों को दिया जाएगा।