विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

पंचायत भवनों में सचिवालय की तर्ज पर होगा कार्य

, वाराणसी : पंचायती राज निदेशालय ने जिले के सभी ग्राम पंचायतों को इस माह से सचिवालय के रूप में कार्य करने का निर्देश जारी किया है। यह भी कहा है कि 25 सितंबर तक अधूरे पंचायत भवनों का निर्माण पूर्ण कर लिए जाएं। वहीं लापरवाही पर जिम्मेदारी तय करें।


जिले में तेजी से पंचायत भवन मिनी सचिवालय के रूप में बदले जा रहे हंै। पंचायत सहायकों की नियुक्तियां भी लगभग पूर्ण हो चुकी हैं। 694 ग्राम पंचायतों में से 580 के पास अपना पंचायत भवन है। शेष 114 का निर्माण जारी है। इसमें भी एक दर्जन से अधिक की छत पड़ चुकी है। सिर्फ रंग-रोगन होने शेष हैं। अधिकारियों का कहना है कि यह कार्य भी शीघ्र होगा। राज्य वित्त व 15वें वित्त आयोग के प्रशासनिक मद से प्रति पंचायत भवन को एक लाख 75 हजार रुपये जारी किए जा चुके हैं। इससे सचिवालय के लिए कंप्यूटर, कुर्सी, सोलर इनवर्टर, पंखे समेत अन्य जरूरी सामान की खरीद की जाएगी। सचिवालय संचालन को लेकर पंचायतों को विशेष अधिकार होगा। वे गांव की जरूरत के मुताबिक कार्यो की प्राथमिकता तय करेंगीं। इसके अलावा जिला स्तरीय अधिकारी भी पंचायत सहायकों से डाटा जुटाएंगे। साथ ही लापरवाही पर कार्रवाई की भी संस्तुति करेंगे। हालांकि कार्रवाई का निर्धारण पंचायत करेगी।