विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

प्रेरणा एप से खुला फर्जी शिक्षक का राज, की जाएगी कार्रवाई, जानिए कैसे


सिद्धार्थनगर : अब प्रेरणा एप से भी फर्जी शिक्षकों का पर्दाफाश होने लगा है। जैसे ही एक प्रपत्र दो स्थानों से अपलोड करने का प्रयास किया जाता है तो उसे एप स्वीकार नहीं करता। इससे मालूम चल जाता है कि एक ही नाम और एक कागजात पर दो लोग नौकरी कर रहे हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है। जब एक नाम ओर प्रपत्र नोकरी कर रहे दो लोग सामने आए। विभागीय जांच में सही और गलत का पता चल गया है।

गाजीपुर के उच्च माध्यमिक विद्यालय मोहम्मदाबाद में तैनात शिक्षक विंध्याचल राम ने प्रेरणा एप पर अपने सभी दस्तावेज अपलोड किया। लेकिन एप ने उनके दस्तावेज को स्वीकृत नहीं किया। इसे लेकर वहां के बीएसए से वार्ता की। विभाग ने इसकी जानकारी शासन स्तर पर देने के साथ जांच कराने के लिए कहा। जांच में सामने आया कि इसी नाम व पता के एक अन्य शिक्षक सिद्धार्थनगर के जोगिया ब्लाक के सबुआ गांव में कार्यरत हैं। इन दोनों का पैनकार्ड का नंबर भी एक ही है। इसके बाद असली व नकली शिक्षक की पहचान के लिए उच्चस्तरीय जांच की गई तो सिद्धार्थनगर के शिक्षक फर्जी मिले। बीएसए राजेंद्र सिंह ने कहा कि मामला संज्ञान में है। बीएसए गाजीपुर से पत्राचार व मोबाइल पर वार्ता भी हुई है। जोगिया ब्लाक में तैनात शिक्षक काफी दिनों से स्कूल नहीं आ रहे हैं। इनके संबंध में शासन को अवगत करा दिया गया है। जल्द ही बर्खास्तगी की कार्रवाई करने के बाद संबंधित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

primary ka master