विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

CTET 2021: यूपी के 38 जिलों में सीटेट के लिए पहली बार बने अभ्यास केंद्र में पहली बार बने सीटेट अभ्यास केन्द्र

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) पहली बार केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) ऑनलाइन कराने जा रहा है। जिसके लिए बोर्ड ने देश भर में अभ्यास केन्द्र बनाए हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत 38 जिलों में सीटेट के लिए अभ्याय केन्द्र बना दिए गए हैं।


ये पहला मौका है जब परीक्षा आयोजक सीबीएसई ने जिलों के स्कूलों में अभ्यास केन्द्र बनाए हैं। इसके पीछे मुख्य वजह है कि परीक्षा ऑनलाइन होने की वजह से किसी भी अभ्यर्थी की परीक्षा न छूटे। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और दिसम्बर में हो सकती है। जिसमें 30 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। अभ्यास केन्द्र में अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए लॉगइन करने, प्रश्न पत्र हल करने के साथ ही सीटेट मॉक टेस्ट देने का अवसर भी मिलेगा।


लखनऊ में लखनऊ पब्लिक कॉलिजिएट, शारदा नगर शाखा को अभ्यास केन्द्र बना दिया गया है। लखनऊ के अभ्यास केन्द्र की जिम्मेदारी बोर्ड के सिटी को-आर्डिनेटर डा. जावेद आलम खान को दी गई है। इसके साथ ही सभी जिलों के अभ्यास केन्द्र में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। जिलों में बनाए गए अभ्यास केन्द्रों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

30 लाख ने कराया था पंजीकरण
सीटेट परीक्षा के लिए आवदेन 20 सितम्बर से शुरू हो चुका है। 19 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। पिछले वर्ष सीटेट परीक्षा के लिए 30 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और 23 लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

इन जिलों में बने अभ्यास केन्द्र
लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, बदायुं, बागपत, बरेली, बिजनौर, बुलंदशहर, गाजियाबाद-1, गाजियाबाद-2, गाजियाबाद-3, गाजीपुर, गोरखपुर, ग्रेटर नोएडा, हाथरस, हापुड़, जौनपुर, झांसी, ज्योतिबा फुले नगर, कानपुर, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फर नगर, नोएडा, पीलीभीत, रायबरेली, रामपुर, सहारनपुर, संभल, वाराणसी, सुल्तानपुर, शामली



अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए अभ्यास केन्द्र बना दिए गए हैं। सीटेट के अभ्यर्थी अभ्यास केन्द्र पर आकर ऑनलाइन परीक्षा के मॉक टेस्ट में शामिल हो सकते हैं एवं ऑनलाइन परीक्षा से सम्बंधित अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही वेबसाइट पर दिए लिंक के माध्यम से भी अभ्यर्थी मॉक टेस्ट में शामिल हो सकते हैं।

डा. जावेद आलम खान, सिटी को-आर्डिनेटर

primary ka master