विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

CTET 2021 : सीटीईटी परीक्षा के लिए आज से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, जानिए जरूरी बातें


CTET 2021 : सीबीएसई की ओर से आयोजित कराई जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2021 तक होगी। इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज (20-09-2021) से शुरू हो रही है जो कि 19 अक्टूबर 2021 तक चलेगी। सीबीएसई की सीटीईटी 2021 परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक अभ्यर्थी सीटीईटी की वेबसाइट https://ctet.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।



सीबीएसई सीटीईटी का आयोजन देशभर के प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए किया जाता है। लाखों अभ्यर्थी सीटीईटी रजिस्ट्रेशन की तैयारियां में जुटे होंगे और अधिकांश अभ्यर्थी 20 सितंबर से ही अपना रजिस्ट्रेशन कराने की कोशिश करेंगे। लेकिन सीटीईटी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से जुड़ी कुछ अहम बातें जाननी जरूरी हैं जिससे कि आपकी तैयारी और भी ज्यादा दुरुस्त हो सके। हालांकि 20 सितंबर, सोमवार को रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही सीबीएसई की ओर से सीटीईटी की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, आवेदन योग्यता, परीक्षा डेट, आदि की विस्तृत सूचना  https://ctet.nic.in पर जारी की जाएगी।

ध्यान रखें CTET 2021 रजिस्ट्रेशन की ये जरूरी बातें-

1- सीटीईटी की परीक्षा दो भगों में बंटी होती है। पेपर-1 के तहत कक्षा 1 से  6 तक के लिए शिक्षक नियुक्त होते हैं और पेपर-2 के तहत 8वीं तक के शिक्षक चुने जाते हैं।

2 -  सीटीईटी 2021 के लिए आवेदन शुल्क - पेपर-1 के लिए 1000 रुपए और दोनों पेपर के लिए 1200 रुपए। एससी/एसटी और दिव्यागों के लिए पेपर-1 के लिए 500 रुपए और दोनों पेपर के लिए 600 रुपए देने होंगे।

3- इस साल सीटीईटी के पेपर में प्रॉब्लम सॉल्विंग, संकल्पनात्मक समझ, रीजनिंग और अभ्यर्थी के विचार क्षमता पर प्रश्न होंगे।

4- सीटीईटी परीक्षा 2021 एक कम्प्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) होगा जो 20 भाषाओं में होगा। इससे स्थानीय भाषाओं के शिक्षकों के चयन में आसानी होगी।

5- सीबीएसई की ओर से जल्द ही सैंपल पेपर जारी किए जाएंगे जिससे कि अभ्यर्थी पेपर की विषय-वस्तु पर अपना कंसेप्ट क्लीयर कर सकें।

6- अभ्यर्थियों को मॉकटेस्ट की भी सुविधा सीबीएसई की ओर दी जा सकती है।

7- सीबीएसई ने सीटीईटी की वैलिडिटी 7 साल से बढ़ाकर आजीवन कर दिया है।




CTET 2021 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) मोड में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के 15 वें संस्करण का आयोजन करेगा (सटीक तिथि की सूचना प्रवेश पत्र पर दी जाएगी)। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सीटीईटी (सेंट्रल टीचर एजिब्लिटी टेस्ट) ऑनलाइन लिया जाएगा। अभी तक ऑफलाइन परीक्षा आयोजित की जाती थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड ने ऑनलाइन ही परीक्षा लेने का निर्णय लिया है। परीक्षा पूरे देश में परीक्षा का आयोजन 20 भाषाओं में किया जाएगा।


विस्तृत सूचना बुलेटिन जिसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तिथियों का विवरण शामिल है, सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर 20 सितंबर से उपलब्ध होगा। इच्छुक उम्मीदवार केवल उपर्युक्त वेबसाइट से सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें और आवेदन करने से पहले इसे ध्यान से पढ़ें।

इच्छुक उम्मीदवारों को केवल सीटीईटी वेबसाइट यानी https://ctet.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन-प्रक्रिया 20-09-2021 (सोमवार) से शुरू होगी और ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 19-10-2021 (मंगलवार) 23:59 बजे तक है। शुल्क का भुगतान 20-10-2021 (बुधवार) तक 15:30 बजे से पहले किया जा सकता है।




CTET Dec-2021 के लिए लागू आवेदन शुल्क- 

● केवल पेपर I या II- सामान्य/ओबीसी रु. 1000/-
● पेपर I और II दोनों- सामान्य/ओबीसी रु. 1200/-

● केवल पेपर I या II- SC/ST/Diff. Abled Person रु. 500/-
● पेपर I और II दोनों- SC/ST/Diff. Abled Person रु.600/-


आपको बता दें कि टीईटी की मान्यता अब सात साल की बजाय आजीवन के लिए कर दी गई है।

CBSE हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।