विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

CTET EXAM DATE:- सीटीईटी 16 दिसंबर से, ऑनलाइन होगी यह परीक्षा, पढ़ें विस्तृत



नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) कराएगा। बोर्ड ने कहा कि यह परीक्षा देशभर में 20 भाषाओं में कंप्यूटर आधारित होगी । अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।


बोर्ड ने कहा कि परीक्षा की जानकारी, पाठ्यक्रम, भाषा, योग्यता, शुल्क, केंद्रों और अहम तारीखों के बारे में विस्तार से जानकारी सीटीईटी की वेबसाइट पर 20 सितंबर से उपलब्ध होगी। आवेदन प्रक्रिया 20 सितंबर से 19 अक्तूबर तक चलेगी। शुल्क का भुगतान 20 अक्तूबर 3.30 बजे तक किया जा सकेगा।


नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित होने वाली सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2021 (सीटीईटी) परीक्षा इस बार कंप्यूटर आधारित (सीबीटी) मोड में होगी कोरोना महामारी के कारण इसका आयोजन इस मोड में किया जा रहा है। ऑनलाइन आवेदन सीटीईटी की वेबसाइट https://ctet.nic.in के माध्यम से 19 अक्तूबर तक किया जा सकेगा, जबकि 20 अक्तूबर दोपहर 3.30 बजे तक आवेदन शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा।

शनिवार को सीबीएसई ने तिथि घोषित कर दी। परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी तक किया जाएगा। उम्मीदवार के प्रवेश पत्र पर उसके परीक्षा के दिन की सूचना दी जाएगी। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत सोमवार से होने जा रही है।

परीक्षा के लिए सामान्य व ओबीसी वर्ग को पेपर 1 या पेपर पेपर-2 में से किसी एक पेपर के लिए 1000 रुपये जबकि दोनों पेपर देने के लिए 1200 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी- एसटी व शारीरिक अक्षम वर्ग को किसी एक पेपर के लिए 500 रुपये, जबकि दोनों पेपर के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा। यह परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।सीबीएसई की ओर से विस्तृत सूचना बुलेटिन, जिसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, योग्यता मानदंड, परीक्षा शुल्क, शहर और अन्य महत्वपूर्ण तिथियां सीटीईटी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। बोर्ड ने आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले सूचना बुलेटिन सावधानी से पढ़ने की सलाह दी है। सीटीईटी के 14वें संस्करण का आयोजन 31 जनवरी को किया गया था। परीक्षा के लिए सीबीएसई ने 135 शहरों में 3938 केंद्र बनाए थे।

primary ka master