विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

इसी सत्र से होगी आंगनबाड़ी केन्द्रों में पढ़ाई, प्री- प्राइमरी करने वाले बच्चों को मिलेगा कक्षा 1 में दाखिला


इसी सत्र से होगी आंगनबाड़ी केन्द्रों में पढ़ाई, प्री- प्राइमरी करने वाले बच्चों को मिलेगा कक्षा 1 में दाखिला


वाराणसी। आंगनबाड़ी केंद्रों में प्री-प्राइमरी की पढ़ाई इसी सत्र में होंगी। दूसरी ओर जो बच्चों ने प्री-प्राइमरी नहीं पढ़े हैं। उनके लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने तीन माह का प्री-प्राइमरी कोर्स शुरू करने जा रही है।यह कोर्स को करने वाले बच्चों को सीधे कक्षा एक में दाखिला मिल जाएगा।



तीन माह के कोर्स को पढ़ाने के लिए परिषदीय विद्यालयों के अध्यापकों को प्रशिक्षण देने का क्रम भी शुरू हो गया है। स्कूल रेडिनस कार्यक्रम के तहत सारनाथ स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट)पर हर ब्लाक के एक-एक शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। पहले दिन सोमवार को आराजीलाइन, चोलापुर के काशी विद्यापीठ के 40 प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया । हालांकि इन शिक्षकों को दो दिन प्रशिक्षण दिया जाएगा। डायट प्राचार्य उमेश कुमार शुक्ला ने बताया कि जो बच्चे प्री-प्राइमरी नहीं पढ़े हैं। उन्हेंं प्रशिक्षित शिक्षक अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन (ईसीसीई) के तहत तीन माह तक आकर्षक तरीके से प्री-प्राइमरी का कोर्स कराने का निर्णय लिया गया है ताकि उन्हें कक्षा एक में प्रवेश मिल सकें।


primary ka master