एक कमरे में संचालित जिले के 17 प्राइमरी स्कूल होंगे बंद, देखें सूची

बरेली: एक कमरे या बरामदे में संचालित 17 प्राइमरी स्कूलों को बंद कर दिया जाएगा। शासन के निर्देश पर इसका प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है। इन स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों का आसपास चल रहे स्कूल में प्रवेश कराया जाएगा। शिक्षकों को भी समायोजित कर दिया जाएगा।


बेसिक शिक्षा विभाग के नगर क्षेत्र के स्कूलों की हालत बेहद खराब है। 13 स्कूल ऐसे हैं जो एक कमरे या सिर्फ बरामदे में चल रहे हैं। चार स्कूलों प्राथमिक स्कूल संदल खां 2, प्राइमरी स्कूल गढ़ैया 2, प्राइमरी स्कूल लोधी राजपूत और प्राइमरी स्कूल माधोबाड़ी भवनविहीन हो चुके हैं।

कुल 17 स्कूलों में मूलभूत सुविधाएं भी नहीं हैं। बच्चों की संख्या भी बेहद कम है। इन स्कूलों में पढ़ाई के नाम पर सिर्फ खानापूरी ही होती है।

इससे विभाग की छवि भी खराब होती है। आखिर शासन ने ऐसे स्कूलों को बंद करने का फैसला ले डाला। सभी जिलों से ऐसे स्कूलों को बंद करने के लिए प्रस्ताव मांगे गए थे।

बरेली से प्रस्ताव तैयार होकर चला गया है।

एक महीने में पूरी हो जाएगी प्रक्रिया : बीईओ नगर जोन टू अमन गुप्ता ने बताया, यह सभी 17 स्कूल किराए की इमारतों में चल रहे हैं। इनको आसपास के स्कूल में समायोजित कर दिया जाएगा।

इसका प्रस्ताव बन गया है। एक महीने में ही समायोजन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इस आदेश से भवन मालिकों को राहत मिली है। वे भवन खाली कराने को प्रयासरत थे।


बंद होने वाले स्कूल निकटवर्ती स्कूल

गुद्दड़बाग प्रथम कोहाड़ापीर

गुद्दड़बाग द्वितीय कोहाड़ापीर

बाजार संदल खां 1 बाजार संदल खां 2

चौपला मॉडल किशोर बाजार

गढैया 1 उप्रावि आईवीआरआई

गढैया 2 बिहारीपुर

जखीरा बाजार संदल खां

जकाती चौधरी मोहल्ला

कन्हैया टोला बिहारीपुर

ख्वाजा कुतुब बिहारीपुर

किशोर बाजार मॉडल किशोर बाजार

कुंवरपुर 1 बिहारीपुर

लोधी राजपूत कालीबाड़ी

माधोबाड़ी गंगापुर

मलूकपुर बाजार संदल खां 1

सहसवानी टोला बाजजती

मढीनाथ सिठौरा