जिले के 19, 435 कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगा वेतन , शासन के निर्देश पर विभागाध्यक्षों ने शुरू किया पत्राचार


प्रतापगढ़। जिले के विभिन्न विभागों में तैनात 19,435 कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा मिला है। शासन के आदेश के बाद सभी कर्मचारियों को समय से पहले वेतन मिल सकेगा, ताकि दिवाली का पर्व मनाने में उनके परिवार को समस्या न आए।


नवंबर माह के प्रथम सप्ताह में दिवाली है। इसे देखते हुए प्रदेश की योगी सरकार ने सभी विभागाध्यक्षों को पत्र जारी करके कर्मचारियों के वेतन भुगतान समय से करने का आदेश सुनाया है। हालांकि शासनादेश में हर माह की पहली तारीख को ही कर्मचारियों के खाते में वेतन भुगतान का आदेश है, मगर कुछ अफसर ऐसे हैं, जिनकी लेटलतीफी के कारण कर्मचारियों को समय से वेतन नहीं मिल पाता। कुछ विभाग ऐसे हैं, जिनके कर्मचारी सिर्फ वेतन पर ही निर्भर रहते हैं। कभी-कभी ऐसा भी देखने को मिलता है कि वेतन भुगतान न होने से उन परिवारों का त्योहार फीका हो जाता है। यदि विभागाध्यक्ष समय से वेतन देने में लापरवाही बरतेंगे, तो उन पर शासन की गाज भी गिर सकती है। फिलहाल कर्मचारियों के वेतन भुगतान को देखते हुए कोषागार में तैनात कर्मचारियों के अवकाश लेने पर रोक लगा दी गई है।

आज से ट्रेजरी आएगा बिल: कर्मचारियों का वेतन भुगतान करने के लिए मंगलवार से बिल ट्रेजरी आना प्रारंभ हो जाएगा। बिल ट्रेजरी आने के बाद कर्मचारियों के खाते में वेतन पोस्ट होने का मैसेज आने में कम से कम दो दिन लग जाते हैं। इसलिए जो विभाग समय बिल ट्रेजरी भेज देंगे, उनके खाते में एक नवंबर को वेतन भुगतान हो जाएगा।
दिवाली के त्योहार को देखते हुए शासन ने समय से वेतन भुगतान करने का निर्देश दिया है। ट्रेजरी में मंगलवार से वेतन बिल लिया जाएगा। सभी विभागाध्यक्षों से अविलंब बिल भेजने को कहा गया है।

-दीपक बाबू, वरिष्ठ कोषाधिकारी