भरे जाएंगे शिक्षकों के 20 हजार से अधिक पद


प्रयागराज:- जूनियर हाईस्कूलों से लेकर उच्च शिक्षा तक छह माह के भीतर शिक्षकों की कमी पूरी हो जाएगी। जूनियर हाईस्कूलों, माध्यमिक विद्यालयों और उच्च शिक्षा में शिक्षकों के 20 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। माध्यमिक विद्यालयों में तो एक माह के

भीतर भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जाने के आसार हैं। वहीं, प्रदेश के अशासकीय विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में भर्ती अगले छह महीने में भीतर पूरी कर ली जाएगी। प्रदेश के जूनियर हाईस्कूलों में सहायक अध्यापक एवं प्रधानाध्यापक के 1894 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें सहायक अध्यापक के 1504 और प्रधानाध्यापक के 390 पद शामिल हैं। वहीं, प्रदेश के अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) एवं प्रवक्ता के 15198 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। 23 विषयों में प्रवक्ता के 295 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का परिणाम जारी हो चुका है। इन दिनों पहले चरण के तहत 12 विषयों के अभ्यर्थियों की इंटरव्यू प्रक्रिया चल रही है, जो 20 अक्तूबर को पूरी होगी। वहीं, अन्य 11 विषयों की लिखित परीक्षा में सफल घोषित किए गए अभ्यर्थियों के इंटरव्यू 21 से 30 अक्तूबर तक आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा 16 विषयों में टीजीटी के 12603 पदों पर भर्ती होनी है, जिसके लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जा चुकी है और अब अंतिम चयन परिणाम जारी होना है। उधर, प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि घोषित की जा चुकी है। विज्ञापन संख्या 50 के तहत 47 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2002 पदों और विज्ञापन संख्या 46 के तहत एक विषय भूगर्भ विज्ञान में असिस्टेंट प्रोफेसर के एक पद पर भर्ती होनी है।
इन पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा तीन चरणों में 30 अक्तूबर, 13 नवंबर और 28 नवंबर को प्रस्तावित है। तीनों चरणों की लिखित परीक्षा के आधार पर अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और इसके बाद अंतिम चयन परिणाम जारी किया जाएगा। यह भर्ती प्रक्रिया भी अगले छह माह के भीतर पूरी होने की उम्मीद है।