विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

30 विद्यालयों से निकल रहा दो-दो प्रधानाध्यापकों का वेतन, जानिए कैसे हो रहा यह सब

बुलंदशहर। जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों से दो-दो प्रधानाध्यापकों का एक साथ वेतन निकलने का मामला प्रकाश में आया है। वित्त एवं लेखाधिकारी ने मामला पकड़ में आने के बाद बीएसए और सभी ब्लॉक के एबीएसए को पत्र लिखा है। वहीं, बीएसए ने शिक्षकों के संबंधित ब्लॉक के एबीएसए से आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। लेखाधिकारी ने इसे वित्तीय अनियमितता माना है।



बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक का एक पद सृजित है। इसके बाद सहायक अध्यापकों के पद हैं। प्रधानाध्यापक अपने स्तर से विद्यालय को संचालित करता है। वेतन निकलने के दौरान वित्त एवं लेखाधिकारी की पकड़ में यह मामला आया कि स्कूल एक है, लेकिन वहां से दो-दो प्रधानाध्यापकों का वेतन निकल रहा है। पिछले काफी समय से यह शिक्षक वेतन प्राप्त कर रहे हैं। लेखाधिकारी के पास शिक्षकों के वेतन के बिल की सूची आई तो मामला पकड़ में आया। विभाग के अनुसार, करीब 30 ऐसे विद्यालय हैं जहां दो-दो प्रधानाध्यापकों का वेतन एक साथ निकल रहा है, जबकि नियमानुसार एक विद्यालय से केवल एक प्रधानाध्यापक का वेतन निकलेगा और अन्य सहायक अध्यापक का वेतन निकाला जाएगा। लेकिन पिछले काफी समय से स्कूलों में यह खेल चल रहा है। वित्त लेखाधिकारी सत्यपाल सिंह तोमर ने बताया कि मामले से बीएसए को अवगत करा दिया गया है, साथ ही सभी एबीएसए को भी पत्र भेजा गया है।

पदोन्नति से जुड़ा बताया जा रहा मामला
विभाग इस मामले को पदोन्नति प्रक्रिया से जुड़ा होना बता रहा है। बताया गया कि वर्ष 2013 और 2015 में कुछ शिक्षकों की पदोन्नति को लेकर मामला कोर्ट में चल रहा है और जो दोनों शिक्षक प्रधानाध्यापक का वेतन ले रहे हैं वह पदोन्नति के दायरे में हैं। ऐसे में कुछ स्कूलों में दो-दो शिक्षक प्रधानाध्यापक के पद पर तैनात हैं और वेतन प्राप्त कर रहे हैं। बीएसए ने ऐसे सभी शिक्षकों की तत्काल एबीएसए से सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

वित्त एवं लेखाधिकारी बेसिक का पत्र मिल गया है। ऐसे सभी शिक्षकों की सूची तैयार की जा रही है। मामले में जल्द कार्रवाई की जाएगी। एबीएसए से रिपोर्ट मांगी है। यदि कहीं गलत मिला तो सीधे कार्रवाई की जाएगी।
- अखंड प्रताप सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet