सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले एक और तोहफा, 31% DA के साथ एरियर भी मिलेगा


केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये दिवाली अच्छी जाने वाली है. ठीक दिवाली से पहले केंद्रीय कैबिनेट (Modi Cabinet) ने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (Dearness allowance) 3 फीसदी बढ़ाकर तोहफा दिया. ये महंगाई भत्ता 1 जुलाई से लागू किया गया है. इससे पहले 28 फीसदी की दर से DA का पैसा मिल रहा था. अब एक और दिवाली गिफ्ट (Diwali gift for CG employees) उनके नाम होने वाला है. जुलाई 2021 के लिए महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ एरियर भी मिलेगा. केंद्रीय कर्मचारियों को 31 फीसदी DA के साथ एरियर का भी भुगतान किया जाएगा.


अक्टूबर में आएगा बढ़े हुए डीए और एरियर का पैसा
केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) को अक्टूबर से बढ़े हुए DA का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा. 31 फीसदी के हिसाब से उन्हें भुगतान किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के मुताबिक, 31 फीसदी Dearness allowance 1 जुलाई से लागू किया गया है. मतलब केंद्रीय कर्मी को 1 जुलाई से 31 फीसदी DA का पैसा मिलेगा. मतलब 3 महीने के एरियर (DA Arrear news) का भी पैसा उन्हें दिया जाएगा. जुलाई, अगस्त, सितंबर के महीने में 28 फीसदी की दर से पैसा मिला है. वहीं, अब अक्टूबर की सैलरी में 31 फीसदी डीए के साथ पैसा आएगा और 3 महीने के एरियर का भी भुगतान होगा.

1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा फायदा
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के मुताबिक, 31 फीसदी DA और एरियर (DA arrear payment) के भुगतान से सरकारी खजाने पर 9488.74 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा. जनवरी 2020 में महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा था. फिर जून 2020 में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और जनवरी 2021 में यह 4 फीसदी बढ़ा. हालांकि, कोरोना की वजह से सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक के तीन महंगाई भत्ते (Mehngai Bhatta) की बढ़ोतरी को फ्रीज कर दिया था. जुलाई में सरकार ने इसे 28 फीसदी दर से एक साथ जारी किया था. इसमें 11 फीसदी का इजाफा किया गया था.

6480 रुपए बढ़ी सैलरी
केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में साल में दो बार इजाफा होता है. अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन 18 हजार रुपए है तो उसे महंगाई भत्ते के तौर पर अभी 5,040 रुपए मिल रहे हैं. ये रकम मूल वेतन का 28 फीसदी है. DA में 3 फीसदी इजाफे के बाद कर्मचारी को डीए के तौर पर 5,580 रुपए मिलेंगे. मतलब इसमें 540 रुपए का इजाफा होगा. मूल वेतन बढ़ने से महंगाई भत्ते की कुल रकम में भी बढ़ोतरी हो जाएगी. सालाना आधार पर देखें तो सैलरी में 6480 रुपए बढ़ेंगे.

साल में दूसरी बार बढ़ाया गया DA
कोरोना महामारी (Coronavirus pandemic) के चलते साल 2020 मई महीने में महंगाई भत्ते को फ्रीज किया गया था. लेकिन, उसके बाद जुलाई 2021 में इसे बहाल किया गया. जुलाई में सरकार ने 11 फीसदी DA बढ़ाकर 28 फीसदी करने को मंजूरी दी थी. इसके बाद फिर जुलाई 2021 के लिए महंगाई भत्ते (DA kab milega) को अक्टूबर में मंजूरी दी गई है. इस तरह यह 31 फीसदी पहुंच गया. हालांकि, 18 महीने के डीए एरियर का भुगतान नहीं किया गया है और न ही इस पर अब तक कोई अंतिम फैसला हो सका है. सरकार पहले भी साफ कर चुकी है कि 18 महीने का एरियर पर कोई विचार नहीं किया गया है.