दीपावली का तोहफा : प्रदेश के 32,552 संविदाकर्मियों के वेतन में 1500 रुपये तक बढ़ोत्तरी

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के 32,552 संविदाकर्मियों के लिए खुशखबरी है।दीपावली पर उन्हें बढ़े हुए वेतन की सौगात दी गई है। छह प्रतिशत पारिश्रमिक वेतन में वृद्घि का निर्णय लिया गया है। इससे कर्मचारियों को छह सौ से लेकर 15 सौ रुपये तक वेतन वृद्घि मिलेगी। इससे संविदाकर्मियों में खुशी की लहर है।



उप्र परिवहन निगम के प्रधान प्रबंधक(कार्मिक) अतुल त्रिपाठी ने बताया कि पहली नवम्बर से बढ़ा हुआ पारिश्रमिक लागू होगा। इसके अतिरिक्त प्रति बस पचास प्रतिशत पैसेंजर लोड फैक्टर को कम कर दिया गया है। इसमें 50 फीसदी यात्री लोड फैक्टर कम होने पर सौ प्रतिशत वेतन से कटौती की जगह एक तिहाई कटौती की जाएगी। इस फैसले से सभी श्रेणी के संविदाकर्मियों को फायदा होगा। परिवहन निगम में संविदा पर चालक 14,974 और परिचालक 17,578 तैनात हैं। वर्ष 1996 से दिसंबर 2021 के बीच संविदा चालक परिचालक जल्द समायोजित करने का फैसला भी लिया गया है।


फिक्स वेतन में 600 रुपये की वृद्घि
परिवहन निगम प्रशासन व रोडवेज कर्मचारी संघ के मध्य हुई बातचीत में फिक्स वेतन पाने वाले संविदाकर्मियों के वेतन में 600 रुपये वृद्घि का फैसला लिया गया है। 14-17 हजार रुपये पाने वालों का वेतन 600 रुपये बढ़कर मिलेगा। वहीं प्रति किलोमीटर बस संचालन डेढ़ रुपये से बढ़ाकर 1.59 रुपये कर दिया गया है।

दीपावली पर पांच हजार एडवांस
दीपावली पर संविदाकर्मियों को निगम प्रशासन की ओर से पांच हजार रुपये एडवांस देने का फैसला लिया गया है। इससे संविदाकर्मियों को खासी राहत हो जाएगी। इस निर्णय से उनमें खुशी की लहर दौड़ गई है।