48 शिक्षक होंगे निलंबित व शिक्षामित्रों पर होगी यह कार्यवाही, डीएम विजय किरण आनंद की अध्यक्षता में टीम ने 22 अक्तूबर को स्कूलों में की थी जांच:-इन शिक्षक, प्रधानाध्यापक पर लटकी तलवार


गोरखपुर:- बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित स्कूलों में कार्यरत 48 शिक्षक पर निलंबन की कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी के निर्देश पर इन सभी शिक्षकों को एक नोटीस देने के बाद अध्यापक कर्मचारी आचरण नियमावली के तहत यह कार्रवाई की जाएगी। यह सभी शिक्षक 22 अक्तूबर को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बनी टीम के निरीक्षण में अनुपस्थित मिले थे। यह सभी शिक्षक बेलघाट विकास खंड है। इसके अलावा एक दूसरी कार्रवाई में विभिन्न विकास खंडों के 121 शिक्षकों का एक दिन का वेतन रोक दिया गया है।


परिषदीय स्कूलों से बिना सूचना के अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों पर जिला प्रशासन के साथ साथ बेसिक शिक्षा विभाग ने भी नजरें टेढी कर ली । बुधवार को बीएसए ने आदेश जारी हैं। कर सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को परिषदीय स्कूलों के निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित रहने वाले 121 शिक्षकों के अनुपस्थित दिन का वेतन काटने का निर्देश जारी किया है। साथ ही पिछले दिनों डीएम के निरीक्षण में बेलघाट विकासखंड के 34 विद्यालयों में कार्यरत 48 शिक्षकों के अनुपस्थित को गंभीरता से लेते हुए खंड शिक्षा अधिकारी को शिक्षकों के कार्य आचरण का परीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। जिसके बाद विभाग की ओर से इन्हें निलंबित किए जाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी । बीएसए आरके सिंह ने कहा की परिषदीय स्कूलों से अनाधिकृत रूप में अनुपस्थित अध्यापकों को कई बार चेतावनी दी गई है, मगर उसके बाद भी रवैया में कोई सुधार नहीं हो रहा है। निरीक्षण के दौरान प्रधाध्यापक सहायक अध्यापक, शिक्षा मित्र व अनुदेशक बिना सूचना व प्रार्थना पत्र के अनुपस्थित मिले हैं। अवकाश को ऑनलाइन स्वीकृत नहीं कराया जा रहा है। जो अनुशासनहीनता का परिचायक होने के साथ साथ अध्यापक व कर्मचारी आचारण नियमावली के विरूद्ध है। फिलहाल वेतन काटा जा रहा है। निलंबन तक की कार्रवाई की जाएगी।

इन शिक्षक, प्रधानाध्यापक पर लटकी तलवार

प्राथमिक विद्यालय रोहुआ, छितौना, झिनकीनी, तिवारीपुर, मीरपु डिगुलपुरा, पोखरटोला, चौड़िया मसान, पिपरसंडी, अड़ारी टोला, त्रिलोकपुर, बेलघाट, बेलघाट प्रथम, मझगांवा, सकरपुर, रतपुर, मकरहा, गोधना, ढेकुनाथ, लखुआपाकड़, वन, पुर, धुरियाडीह प्रथम, बलुआ भवानी बक्श सिंह, पूर्व माध्यमिक विद्यालय त्रिलोकपुर, जोगियाकोल, ढबिया, कौड़ीखास, संविलियन विद्यालय रामपुर, मॉडल स्कूल बघाड़, कंपोजिट पूर्व माध्यमिक विद्यालय ब्रम्हदेवा, कंपोजिट पूर्व माध्यमिक विद्यालय जैती, रजिया हाईस्कूल लखुआ के प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक, शिक्षामित्र और अनुदेशकों पर निलंबन की तलवार लटकी हुई है।