विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

यूपी: 68 लाख से अधिक युवाओं को मिलेंगे टैबलेट व स्मार्ट फोन, विशेषज्ञों की समिति गठित

उत्तर प्रदेश में स्नातक, परास्नातक, तकनीकी व मेडिकल शिक्षा के विद्यार्थियों, कौशल विकास व एमएसएमई के प्रशिक्षणार्थियों सहित कुल 68,30,837 युवाओं को टैबलेट व स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। सरकार ने इसका शासनादेश जारी कर किया और इनकी खरीद के लिए यूपी डेस्को को नोडल संस्था नामित करते हुए विशेषज्ञों की समिति भी गठित कर दी। यह खरीद जेम पोर्टल के जरिए की जाएगी।



प्रदेश सरकार ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के पुरुष हेल्थ वर्कर, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के प्रशिक्षणार्थियों को भी इस योजना में शामिल किया है। लाभार्थियों का चयन संबंधित शिक्षण या अन्य संस्थान के प्रमुख और विभागाध्यक्ष के माध्यम से किया जाएगा। योजना में उन्हीं का चयन किया जाएगा जिन्हें सरकार (स्कूलों के विद्यार्थियों को छोड़कर) की किसी अन्य योजना से टैबलेट या स्मार्ट फोन नहीं मिला है। सभी विभागों से लाभार्थियों का डाटाबेस जुटाने के लिए विशेष वेब पोर्टल तैयार किया जाएगा।


सरकार ने टैबलेट व स्मार्ट फोन खरीद के लिए नोडल एजेंसी को पांच करोड़ रुपये का बजट भी मंजूर किया है। जबकि विशेषज्ञ समिति का गठन आईटी विभाग के विशेष सचिव की अध्यक्षता में किया गया है। लाभार्थी चयन के लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठित की जाएगी।

चिह्नित विद्यार्थी व अन्य युवा
उच्च शिक्षा : 50,21,277
तकनीकी शिक्षा (डिग्री कोर्स) : 1,95,022
तकनीकी शिक्षा (डिप्लोमा कोर्स) : 2,29,703
कौशल विकास विभाग में प्रशिक्षणरत : 5,00,000

कौशल विकास विभाग से प्रशिक्षित : 3,00,000
सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिक : 100000
आईटीआई में प्रशिक्षणरत : 1,29,000
चिकित्सा शिक्षा : 1,34,655
पैरामेडिकल व नर्सिंग : 1,71,180
एमएसएमई की योजना के तहत : 50,000