विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

संदेह: प्राप्तांक में भिन्नता वाले तीन शिक्षक फर्जी तो नहीं, शिक्षक अभिलेखों को नहीं करा पाए ठीक, 69000 में हुए भर्ती

फर्रुखाबाद : 69 हजार शिक्षक भर्ती के तहत जिले के 13 शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेखों के प्राप्तांक में पाई गई भिन्नता को दूर करने के आदेश के बावजूद अभी भी तीन शिक्षक अभिलेखों को ठीक नहीं करवा सके हैं। विभाग भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।


69 हजार शिक्षक भर्ती के तहत वर्ष 2020 में जिले को दो चरणों में करीब 898 शिक्षक मिले थे। मार्च 2021 में शैक्षिक अभिलेखों की जांच में 13 शिक्षक ऐसे मिले थे, जिनके शैक्षिक अभिलेखों के प्राप्तांकों में भिन्नता पाई गई थी। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने इन शिक्षकों को नोटिस भेजकर प्राप्तांक में पाई गई भिन्नता सुधरवाने के निर्देश दिए थे। दस शिक्षक तो शैक्षिक अभिलेखों के प्राप्तांकों में मिली भिन्नता को बोर्ड व यूनिवर्सिटी से सुधरवा लाए, लेकिन तीन शिक्षक अभी तक भिन्नता दूर नहीं करवा सके हैं, जबकि पांच माह हो गए हैं। शैक्षिक अभिलेखों में सुधार न करवाने से यह सवाल भी खड़े हो रहे हैं कि कहीं कोई फर्जीवाड़ा तो नहीं है, क्योंकि जब दस शिक्षक प्राप्तांकों में पाई भिन्नता को दूर करा लाए हैं तो बचे हुए तीन शिक्षक अब तक सुधार क्यों नहीं करवा पाए हैं। हालांकि इन शिक्षकों को वेतन नहीं दिया जा रहा है। बीएसए लालजी यादव ने बताया कि 13 शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेखों के प्राप्तांकों में भिन्नता पकड़ी गई थी। दस शिक्षक प्राप्तांकों की भिन्नता को दूर करवा चुके हैं। जिन तीन शिक्षकों ने अभी तक शैक्षिक अभिलेखों की भिन्नता दूर नहीं कराई है, उन्हें दोबारा नोटिस भेजे जाएंगे। इसके बावजूद उन्होंने अभिलेख दुरुस्त नहीं कराए तो टीम गठित कर गहनता से जांच करवाई जाएगी।