विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

साढ़े छह महीने बाद होगा 82 शिक्षकों को विद्यालय आवंटन, फिर भी खाली बैठे रहेंगे 48 शिक्षक

रायबरेली। बेसिक शिक्षा विभाग में 130 अध्यापक खाली बैठे हैं। इन्हें अब तक विद्यालय आवंटित नहीं किया गया है। इनमें से 82 शिक्षक ऐसे हैं, जो मार्च में अंतर्जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण के तहत यहां आए थे। इन सभी को बीएसए दफ्तर में ज्वाइन करा लिया गया था, लेकिन स्कूल आवंटित नहीं किया गया था। अब इन शिक्षकों को विद्यालय आवंटित करने का फैसला लिया गया है। बेसिक शिक्षा परिषद ने 12 अक्तूबर को स्कूल आवंटन की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं।


मार्च महीने में पारस्परिक अंतर्जनपदीय स्थानांतरण में 82 शिक्षक गैर जनपदों से यहां आए थे, जिन्हें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में ज्वाइन कराया गया था। विद्यालय आवंटन के संबंध में कोई दिशा-निर्देश न मिलने के कारण ये सभी अध्यापक इंतजार कर रहे थे। उनका इंतजार अब पूरा होता नजर आ रहा है।

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने पारस्परिक अंतर्जनपदीय स्थानांतरण प्रक्रिया के अंतर्गत स्थानांतरित एवं कार्यभार ग्रहण करने वाले अध्यापकों के विद्यालय आवंटन के संबंध में बीते गुरुवार को पत्र जारी किया है।
इसमें विद्यालय आवंटन की कार्रवाई 12 अक्तूबर को कराए जाने की बात कही गई है। सचिव ने अपने पत्र में कहा है कि विद्यालय आवंटन की कार्रवाई एनआईसी से विकसित साफ्टवेयर/वेबसाइट के माध्यम से संपादित की जानी है।

फिर भी खाली बैठे रहेंगे 48 शिक्षक
प्रदेश में 69 हजार शिक्षक भर्ती के अंतर्गत रिक्त पदों के लिए हुई काउंसलिंग के बाद जुलाई में इस जिले में 48 शिक्षकों की नियुक्तियां हुई थीं। इन शिक्षकों को भी अब तक विद्यालय आवंटित नहीं किया गया है। पारस्परिक अंतर्जनपदीय स्थानांतरण के शिक्षकों को स्कूल आवंटन के संबंध में दिशा-निर्देश तो मिल गया है, लेकिन शिक्षक भर्ती के अंतर्गत नवनियुक्त अध्यापकों के बारे में कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं। विद्यालय आवंटन न होने से इन शिक्षकों को बीएसए दफ्तर में हाजिरी लगानी पड़ रही है। यानी कि भी 48 शिक्षकों को इंतजार करना होगा।
पारस्परिक अंतर्जनपदीय स्थानांतरण के शिक्षकों का विद्यालय आवंटन 12 अक्तूबर को होगा, जिसके लिए निर्देश मिल चुके हैं। नवनियुक्त शिक्षकों के विद्यालय आवंटन के संबंध में अभी कोई निर्देश नहीं मिला है।
-शिवेंद्र प्रताप सिंह, बीएसए।