विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

डीएलएड : 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक मिले तो उत्तर पुस्तिका का होगा गहन निरीक्षण


डीएलएड : 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक मिले तो उत्तर पुस्तिका का होगा गहन निरीक्षण


◆ बीटीसी व डीएलएड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगा
◆ सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने परीक्षकों को दिए मूल्यांकन संबंधी जरूरी निर्देश 


 बीटीसी एवं डीएलएड की विभिन्न सत्रों एवं सेमेस्टर की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन बुधवार से शुरू होकर 18 अक्तूबर तक सूबे के निर्धारित मूल्यांकन केंद्रों पर होगा। इसके लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने सभी नियंत्रक, उप शिक्षा निदेशक एवं प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान को जरूरी निर्देश दिए हैं।




मूल्यांकन सीसीटीवी कैमरे की निगरानी होगा। साथ ही यदि किसी परीक्षार्थी को किसी विषय में 90 प्रतिशत से अधिक अंक मिलते हैं, तो ऐसी उत्तर पुस्तिकाओं का गहन मूल्यांकन उप प्रधान परीक्षक करेंगे। उप प्रधान परीक्षक अपनी सहमति और असहमति की आख्या अंकित करते हुए मूल्यांकन की पुष्टि करेंगे। 


निर्देश में मूल्यांकन केंद्र पर उपस्थिति और अनुपस्थिति के विवरण के अनुसार उत्तर पुस्तिका की गणना जरूर कर लेने के लिए कहा गया है। परीक्षकों को मूल्यांकन केंद्र पर मोबाइल नहीं ले जाना है। साथ ही अनाधिकृत व्यक्ति के प्रवेश पर भी रोक रहेगी। प्राचार्य की ओर से प्रतिदिन मूल्यांकित कॉपियों की जानकारी अपडेट की जाएगी।

मूल्यांकन के उपरांत खंडवार अंकों को मुख्य पृष्ठ पर अंकित करते हुए प्रत्येक प्रश्न का योग जरूर अंकित करना होगा। अशुद्ध उत्तर पर परीक्षक को शून्य अंक जरूर अंकित करना होगा। कहा गया है कि गलत मूल्यांकन करने वाले सहायक परीक्षक को चेतावनी देते हुए उप प्रधान परीक्षक सही मूल्यांकन करें। जानबूझकर अनुचित लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से मूल्यांकन किया जाता है तो ऐसे लोगों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी। 

primary ka master