विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

वोटर लिस्ट का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान, BLO को मिला वोटर लिस्ट में महिला मतदाताओं को बढ़ाने का लक्ष्य, घर-घर जाकर सर्वे भी होगा

प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए आगामी एक से 30 नवम्बर के बीच वोटर लिस्ट का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान चलेगा। इस बार चुनाव मशीनरी ने महिला-पुरुष वोटर अनुपात में महिला वोटरों की संख्या बढ़ाने का लक्ष्य तय किया है।


मौजूदा विधानसभावार वोटर लिस्ट में प्रति एक हजार पुरुष वोटर पर 862 महिला हैं जबकि 2011 की जनगणना में प्रदेश में प्रति एक हजार पुरुष पर 910 महिलाओं के आंकड़े सामने आए थे। तय हुआ है कि हर पोलिंग बूथ पर 20 नये महिला वोटर बनाए जाएंगे। इस अभियान के दौरान चुनाव आयोग के मोबाइल एप वोटर हेल्पलाइन और आयोग की वेबसाइट www.nvsp का बढ़चढ़ इस्तेमाल करवाया जाएगा ताकि लोग घर बैठे वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकें, परिवार के मृत, स्थानांतरित या डुप्लीकेट वोटर का नाम हटवा सकें।

इस अभियान के दौरान चार रविवार को विशेष दिवस मनाए जाएंगे। इस विशेष दिवस के अवसर पर हर मतदान केन्द्र पर बूथ लेबल आफिसर व चुनाव मशीनरी से जुड़े अन्य कार्मिक मौजूद रहेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि इस अभियान के दौरान पहली जनवरी 2022 को 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले युवाओं को वोटर बनाने पर खास जो रहेगा। इसके लिए युवक मंगल दल, एनसीसी, एनएसएस, खिलाड़यिों के क्लब व अन्य युवा संगठनों से यूथ आइकान बनाए जाएंगे। शिक्षण संस्थाओं में युवाओं को वोटर बनाने व मतदान करने के प्रति जागरूक करने के लिए वाद विवाद, पोस्टर, प्रतियोगिता व अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे।

घर-घर जाकर सर्वे भी होगा

बूथ लेबर आफिसर (बीएलओ) घर-घर जाकर सर्वे भी करेंगे।बीएलओ यह भी जानकारी लेंगे कि पिछले पांच वर्षों के दौरान परिवार में किसी बालिग सदस्य की मृत्यु हुई, बेटी की शादी के बाद वह किसी अन्य जिले या राज्य में गयी क्या, पढ़ाई या नौकरी के लिए परिवार को कोई अन्य सदस्य अगर किसी अन्य शहर या राज्य में गया और वहीं बस गया क्या?