आंगनबाड़ी की खराब स्थिति पर मंत्री ने लगाई फटकार


प्रयागराज: बाल विकास एवं पुष्टहार मंत्री स्वाति सिंह ने सोमवार को सर्किट हाउस में प्रयागराज, वाराणसी, आजमगढ़ और मिर्जापुर मंडल के अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की। मंत्री ने पहले अफसरों से आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण के बारे में जानकारी ली, तो मंडलों में काम पिछड़ा पाया गया। इसी पर मंत्री के तेवर चढ़ गए और सभी मंडलों से आए कार्यक्रम अधिकारियों को फटकार लगाई। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता वाले काम में लापरवाही करने पर कार्रवाई के लिए तैयार रहें। अगली बैठक में अगर स्थिति में सुधार न हुआ तो जिलेवार कार्रवाई की जाएगी।

सभी मंडलों में कोरोना काल में जान गंवाने वाली कुछ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के परिजनों को अब तक योजनाओं का लाभ नहीं दिया जा सका है। मंत्री स्वाति सिंह ने पूछा कि क्या अफसरों को यह भी नहीं मालूम था कि सरकार इसे लेकर गंभीर है। अगर सरकार ने सभी भुगतान समय से कराने के लिए कहा है तो फिर कागज बनने में विलंब क्यों हो रहा है। जो भी परेशानी हो अपने जिलाधिकारियों को अवगत कराएं। बड़ी समस्या है तो पत्र भेजें, लेकिन निर्देश और व्यवस्था के क्रम में काम करें। इसके लिए जरूरी है कि अफसर समय-समय पर स्थलीय निरीक्षण करें, जिससे वास्तविक हालात की जानकारी उन्हें हो।

मंत्री के साथ बैठक में महिला कल्याण विभाग के निदेशक मनोज कुमार राय भी शामिल थे। कार्यक्रम अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद जिला प्रोबेशन अफसरों की बैठक का नंबर था। बाल सेवा योजना के बारे में जानकारी लेने पर अफसर बहुत स्पष्ट नहीं बोल सके। इस पर सभी डीपीओ को कार्य प्रणाली सुधारने के लिए कहा गया। मंत्री ने कहा कि योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करें, जिससे अधिक से अधिक लोग योजनाओं का लाभ ले सकें। भवनों में साफ सफाई कराएं और किसी भी दशा से नियमित निरीक्षण करें।