विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

आज यूपी के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी


लखनऊ: मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. शुक्रवार को बिहार में निम्न दबाव का क्षेत्रफल बनने के कारण बिहार से सटे इलाकों में शनिवार को भी भारी बारिश हो सकती है. शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में जोरदार बारिश हुई थी


राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य है. वहीं, न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शनिवार को राजधानी लखनऊ में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 34 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

क्यों हो सकती है बारिश

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दक्षिणी पश्चिमी बिहार में निम्न दबाव का क्षेत्रफल बनने और 7.5 किलोमीटर की रफ्तार से चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल पर बनने के कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश के आइसोलेटेड स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. बिहार में बन रहे निम्न दबाव के प्रभाव से बिहार से सटे उत्तर प्रदेश के जिलों में शनिवार को भारी बारिश हो सकती है.



इन जिलों में बारिश की चेतावनी
उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर, जौनपुर, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, गाजीपुर, चंदौली, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, संत कबीर नगर, अंबेडकर नगर, अयोध्या, बस्ती, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच व इसके आसपास के इलाकों में बारिश के साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की चेतावनी मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी की गई है.