नामावलियों के विशेष संक्षित पुनरीक्षण अभियान के तहत मतदाता पंजीकरण के लिए हर स्कूल में बनेगी हेल्प डेस्क

ज्ञानपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षित पुनरीक्षण को लेकर बुधवार को कलेक्ट्रेट में बैठक की गई। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी स्कूलों में मतदाता पंजीकरण के लिए हेल्प डेस्क बनाया जाएगा। इसके लिए जिलाधिकारी ने संबंधितों के निर्देश भी दिया।


डीएम ने कहा कि समस्त राजकीय / सहायता प्राप्त / निजी स्नातक एवं परास्नातक शिक्षण संस्थाओं में मतदाता पंजीकरण के लिए एक कोआर्डिनेटर एवं हेल्पडेस्क की स्थापना करायी जाए। प्रत्येक कक्षा में इसकी घोषण भी करा दी जाए। प्रत्येक कक्षा के लिये फार्म भरने के लिए एक तिथि व समय निर्धारित कर दिया जाएगा, ताकि पात्र छात्र सुविधाजनक ढंग से फार्म भर सकें।

संस्थानों द्वारा नामित कोआर्डिनेटर के नाम एवं उनके टेलीफोन नंबर आदि जिला निर्वाचन कार्यालय तथा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के पास उपलब्ध होने चाहिए। राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) का विशेष सहयोग लिया जाए। प्रत्येक कालेज के एक कक्ष को वोटर रजिस्ट्रेशन कक्ष के रूप में स्थापित किया जाएगा। जिसमें कालेज में उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करके अर्ह मतदाताओं ऑनलाईन का पंजीकरण की कार्यवाही की जाएगी। उन छात्र-छात्राओं का पंजीकरण मतदाता बनने के लिए होगा जिनकी उम्र एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूर्ण हो रही है।

मतदाता सूची का आलेख्य प्रकाशन एक को
ज्ञानपुर जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने बताया कि एक नवंबर को मतदाता ने सूची के आलेख्य का प्रकाशन किया जायेगा। दावे और आपत्तियां एक नवंबर से 30 नवंबर 2021 तक प्राप्त की जाएंगी, जिसमें सात, 13, 21 व 28 नवंबर को विशेष अभियान दिवस आयोजित किए जायेंगे दावे और आपत्तियों का निस्तारण 20 दिसंबर 2021 तक दावे और आपत्तियों के निस्तारण के उपरांत पांच जनवरी 2022 को मतदाता सूची का फाइनल प्रकाशन किया जायेगा। इसको लेकर विभिन्न राजनीतिक दलों के लोगों के साथ बैठक की गई। बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार मिश्र आदि मौजूद थे।