विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

स्कूल खुलते ही बच्चों में संक्रमण बढ़ा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण बढ़ने के मद्देजनर राज्यों को कोरोना नियम पालन करने के निर्देश जारी किए

कोरोना महामारी के डेढ़ साल बाद देश में स्कूल खुलना शुरू हो चुके हैं। बच्चे, अभिभावक और शिक्षकों में इसे लेकर खुशी है लेकिन एक चिंताजनक बात यह है कि कई राज्यों में स्कूल खुलने के बाद से बच्चों में कोरोना की संक्रमण दर बढ़ गई है।


कई राज्य हैं जहां संक्रमित बच्चों की संख्या में एक फीसदी से भी अधिक बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसे लेकर कुछ दिन पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को एक बार फिर सख्त कोविड नियमों का पालन करन का निर्देश जारी किया है।

बेंगलुरु के निजी स्कूल में 60 बच्चे संक्रमित : बेंगलुरु के श्री चैतन्य बोर्डिंग स्कूल में 60 छात्र संक्रमित पाए गए हैं। इससे पहले 480 छात्रों का सैंपल टेस्ट के लिए लिया गया था। स्कूल को बंद कर दिया गया है। स्कूल में काम करने वाले स्टाफ का भी सैंपल लिया गया था, लेकिन उनमें कोई भी रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं मिला।

सख्ती : ब्रिटेन से आने वाले दस दिन क्वारंटाइन रहेंगे
नई दिल्ली :ब्रिटेन ने टीकाकरण के बावजूद वहां जाने वाले भारतीयों को 10 दिनों तक क्वारंटाइन करने का फैसला किया था। जवाब में भारत ने भी ‘जैसे को तैसा’ नीति अपनाते हुए ब्रिटिश नागरिकों के लिए टीकाकरण के बावजूद 10 दिन क्वारंटाइन करने का नियम बना दिया है। यह दिशानिर्देश 4 अक्तूबर से लागू होंगे।

ब्रिटिश नागरिकों व ब्रिटेन से आने वाले सभी लोगों को भारत रवाना होने से 72 घंटे पहले तक की आरटीपीसीआर रिपोर्ट लेकर आनी होगी। यहां भी आठ दिनों के बाद आरटीपीसीआर टेस्ट होगा। साथ ही, उन्हें भारत आगमन के बाद कम से कम दस दिनों के लिए घर पर या यात्रा गंतव्य पर क्वारंटाइन रहना होगा। बता दें, भारत सरकार ने यह सख्ती ब्रिटिश सरकार द्वारा भारतीय वैक्सीन को मंजूरी नहीं देने के बाद दिखाई है। भारत ने कहा था कि ब्रिटेन सही फैसला नहीं करता तो उसे भी इन हालातों से गुजरना पड़ेग।

तेलंगाना में पांच शिक्षक पॉजिटिव 56 बच्चे क्वारंटाइन

कोवैक्सीन को वैश्विक मंजूरी जल्द : गुलेरिया

नई दिल्ली। दिल्ली एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने उम्मीद जताई कि डब्ल्यूएचओ से कोरोना रोधी टीके कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी जल्द मिल जाएगी। एम्स के निदेशक गुलेरिया ने कहा, हमें उम्मीद है कि अब सभी डेटा और अध्ययन किए जाने के बाद यह देर से होने के बजाय जल्द ही होना चाहिए।

उन्होंने कहा, यह यात्रा को आसान बना देगा, यह लोगों को प्रोत्साहित करेगा, विशेष रूप से उन लोगों को जिन्होंने कोवैक्सीन की दोनों खुराक ली है और वे विदेश यात्रा करने में सक्षम हैं। साथ ही जब हम महामारी से बाहर आ रहे हैं तो ऐसे में वैक्सीन की मंजूरी महत्वपूर्ण होगी ताकि किसी भी जगह किसी को क्वारंटीन होने की जरूरत न पड़े। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोवैक्सीन की मंजूरी पर चर्चा करने के लिए डब्ल्यूएचओ के वैज्ञानिक से मुलाकात की थी।

मुंबई: 30 छात्र पॉजिटिव

मुंबई में नगरीय निकाय द्वारा संचालित केईएम अस्पताल में 30 मेडिकल छात्रों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बीएमसी ने बताया कि एमबीबीएस के एक छात्र को उपचार के लिए सेवन हिल्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि छात्र में संक्रमण के हल्के लक्षण हैं।

तमिलनाडु में 400 संक्रमित

तमिलनाडु में 1 सितंबर से कक्षा 9-12 तक के स्कूलों के खुलने के बाद से अब तक 400 छात्र संक्रमित हुए हैं। कुछ शिक्षक भी इसकी चपेट में आए हैं। स्वास्थ्य सचिव ने बताया है कि राज्य में उच्च कक्षाओं के लिए स्कूल दोबारा खुलने के बाद से अब तक करीब 400 छात्र संक्रमित मिल चुके हैं।

कोविशील्ड लगवाने वाले ऑस्ट्रेलिया जा सकेंगे

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष चिकित्सा एवं दवा नियामक ने देश में आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड टीके को शुक्रवार को मंजूरी दे दी। इस फैसले से उन भारतीय छात्रों को राहत मिलेगी, जिन्होंने कोविशील्ड टीका लगवाया है और अब पढ़ाई पूरी करने के लिए ऑस्ट्रेलिया वापस जाना चाहते हैं। अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि ऑस्ट्रेलिया वापस लौटने की प्रतीक्षा कर रहे भारतीय छात्रों को तुरंत यात्रा की सुविधा मिलेगी या नहीं।

तेलंगाना में पिछले एक सप्ताह में भद्राद्री, कोठागुडेम और मुलुगु जिले में कम से कम पांच शिक्षक और पांच छात्र संक्रमित हुए हैं। वहीं, शिक्षकों के संपर्क में आने वाले करीब 56 छात्रों को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन में रखा गया है।