स्कूलों की दशा सुधारने के लिए चालू सत्र के लिए कम्पोजिट ग्रांट जारी, धनराशि आवंटन के लिए निर्धारित की गई छात्र संख्या के मानक में आंशिक बदलाव

फतेहपुर: 
शासन ने परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कम्पोजिट स्कूलों की दशा सुधारने के लिए चालू सत्र के लिए कम्पोजिट ग्रांट जारी कर दी है। पिछले वर्षों के मुकाबले इस वर्ष धनराशि आवंटन के लिए निर्धारित की गई छात्र संख्या के मानक में आंशिक बदलाव किया गया है। जिसके चलते ऐसे स्कूलों का नुकसान हुआ है जिनकी छात्र संख्या 1 से 30 के बीच थी। ग्रांट की रकम से शासनादेश के मुताबिक स्कूली में मरम्मत एवं अन्य सुविधाएं स्थापित की जाएंगी।


पिछले सत्र में जिले के 2653 स्कूलों के लिए 8 करोड़ 72 लाख की धनराशि अवमुक्त हुई थी लेकिन इस वर्ष कम्पोजिट स्कूलों के अस्तित्व में आने से स्कूलों की संख्या घटकर 2132 रह गई और कुल 7 करोड़ 96 लाख का बजट जारी हुआ। पिछले वर्ष छात्र संख्या 1 से 14 तक वालों को 12.5 हजार एवं 15 से 100 तक छात्र संख्या वाले विद्यालयों को 25 हजार रूपए दिए गए थे। मानक में आंशिक बदलाव करते हुए 1 से 30 छात्र संख्या वाले स्कूलों की कम्पोजिट ग्रांट में कटौती करते हुए प्रति विद्यालय दस हजार रूपए ग्रांट के रूप में दिए जा रहे हैं। छात्र नामांकन के आधार पर ग्रांट की धनराशि स्कूल प्रबंध समिति के खातों में हस्तांतरित होगी एवं समिति के अनुमोदन से खर्च की जाएगी।