मतदाता सूची में संशोधन के लिए एक नवम्बर से संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान होगा शुरू, बनाए जायेंगे नए मतदाता, अब ऑनलाइन भी सुविधा

यदि आपकी उम्र 18 पूरी हो चुकी है तो आप भी लोकतंत्र के महाउत्सव में शामिल हो सकते हैं। मतदाता सूची में संशोधन के लिए एक नवम्बर से संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान शुरू होगा। इस दौरान नया नाम जुड़वाने, संशोधन कराने का मौका मिलेगा। अगर विधान सभा क्षेत्र बदला है तो भी बदलाव हो सकेगा। चुनाव आयोग के निर्देश पर इस बार लखनऊ में सवा लाख नए वोटर जोड़ने का लक्ष्य है। इनमें 60 हजार युवा जोड़ने की कोशिश है।


सात नवम्बर को पहला विशेष अभियान होगा। इसके बाद 13, 21 और 28 नवम्बर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। इन दिनों में अपने मतदान केन्द्र पर जाकर मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा सकेंगे।

अब ऑनलाइन भी सुविधा

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अभय किशोर ने बताया कि चुनाव आयोग के पोर्टल https:// voterportal. eci. gov. in/ पर जा कर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से लेकर संशोधन तक करा सकते हैं। इस वेबसाइट पर मतदाता बनने, अपना विवरण जांचने, अपना बूथ जानने, बीएलओ के बारे में जानकारी ली जा सकती है। जिनके पास मतदाता पहचान पत्र है वो अपना ई इपिक कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

जरूरत के मुताबिक भरें फॉर्म

● फॉम छह- वोटर लिस्ट में नाम जोड़ना, पार्ट-4 जरूर भरें इसमें विधानसभा बदली है तो संशोधन हो सकता है।

● फॉर्म छह ए- प्रवासी मतदाताओं के लिए

● फॉम सात- नाम हटवाना हो।

● फॉम आठ- संशोधन, जैसे नाम गलत हो गया हो।

● आठ ए- यदि रहते उसी विधान सभा में हैं लेकिन बूथ क्षेत्र बदल गया हो।