परिषदीय विद्यालय में अव्यवस्थाएं हावी, परिसर में घूम रहे आवारा जानवर

 (ललितपुर)। मड़ावरा ब्लॉक क्षेत्र के डोंगराखुर्द स्थित संविलियन पूर्व माध्यमिक विद्यालय में अव्यवस्थाएं हावी है। स्कूल में गंदगी और परिसर में आवारा जानवर घूम रहे हैं। हैरत की बात तो यह है कि जानकारी के बाद भी जिम्मेदार शिक्षक इस ओर ध्यान नहीं दे रहे।


सरकार द्वारा विद्यालय में बच्चों को अच्छा माहौल उपलब्ध कराने के लिए परिसर में स्वच्छ पेयजल, शौचालय, ड्रेस पुस्तकें, स्वेटर, जूते मोजे से लेकर मध्यांत भोजन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है लेकिन जिम्मेदार अध्यापकों की उदासीनता के कारण सरकार की तमाम योजनाएं भी बच्चों को बेहतर शिक्षा एवं अच्छा माहौल देने में खरी नहीं उतर पा रही हैं। विद्यालय में साफ-सफाई नहीं होती है इससे गंदगी की भरमार रहती है। ऐसे में बच्चों को संक्रमित बीमारी फैलने का खतरा बना रहता है। साथ ही विद्यालय परिसर में विचरण कर रहे आवारा जानवरों के बीच अक्सर लड़ाई होती रहती है इससे बच्चों के फंसकर घायल होने का खतरा बना रहता है। विद्यालय खुलने व बंद होने का समय निश्चित नहीं है। ग्रामीणों ने बताया कि जिससे बच्चों का पठन-पाठन का कार्य प्रभावित होता है।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय डोंगराखुर्द का गेट खुला रहता है जिससे जानवर अंदर घुस जाते है मैने स्वयं जानवर देखे हैं और स्टाफ से भगाने को कहा था आगे से गेट बंद करा दिया जाएगा।
-रामगोपाल वर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी मड़ावरा