विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

कम्पोजिट विद्यालयों में बनी विवाद की स्थिति

झाँसी:- 

बेसिक शिक्षक वेलफेयर असोसिएशन की बैठक जिलाध्यक्ष रसकेन्द्र गौतम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। उन्होंने कहा कि जनपद में संचालित 1,762 बेसिक विद्यालयों में से गत वर्ष 285 विद्यालय कम्पोजिट होने से अब 1,477 विद्यालय शेष रह गए हैं।


वर्तमान में कई कम्पोजिट विद्यालयों में विवाद की स्थिति बनी हुई है। सभी 285 विद्यालयों में अभी भी प्रबन्ध समिति कार्यरत है और यूनिफॉर्म वितरण समिति द्वारा ही किया जा रहा है, जिसको बन्द करने का अभी तक कोई आदेश नहीं आया है। वर्तमान में विद्यालयों को कम्पोजिट करने का मामला हाइकोर्ट में विचाराधीन है। कई स्कूलों को गलत तरीके से कम्पोजिट कर दिया गया और कई विद्यालयों में मनमाने तरीके से चार्ज दिया गया है। इन सब 285 विद्यालयों में प्राइमरी हेड के पद समाप्त हो गए हैं। इसके बावजूद समग्र शिक्षा के अन्तर्गत 2020-21 में विद्यालयों के विकास के लिए भेजी जाने वाली धनराशि कम्पोजिट विद्यालयों के एक स्कूल के खाते में भेज दी गई है। इससे अन्य विद्यालयों के विकास कार्य रूक गए हैं। ऐसे में असोसिएशन ने बीएसएस को पत्र लिखकर माँग की है कि कम्पोजिट विद्यालयों में धनराशि खर्च करने के लिए अलग से आदेश पारित करें एवं इन विद्यालयों के हेड मास्टर की एक मीटिंग कर इस मद को खर्च करने के दिशा निर्देश दें। बैठक में महेश साहू, विपिन त्रिपाठी, अजय यादव, सुनील गुप्ता, पवन गुप्ता आदि उपस्थित रहे।