शिक्षक भर्ती में चयन के नाम पर लाखों की डील


प्रयागराज: अशासकीय सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता भर्ती के साक्षात्कार में नंबर दिलाने और चयन के नाम पर लाखों रुपये की डील का ऑडियो वायरल हुआ है। 6 मिनट 39 सेकेंड के ऑडियो में 50 नंबर के साक्षात्कार में 48 नंबर तक दिलाने की गारंटी देते हुए एक चर्चित छात्र नेता को सुना जा सकता है। आए दिन माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से लेकर लोक सेवा आयोग और शिक्षा निदेशालय तक प्रदर्शन करने वाला उक्त छात्रनेता लिखित परीक्षा में सफल दूसरे जिले के एक छात्र से बातचीत में चार लाख रुपये की डिमांड कर रहा है।


साथ ही गारंटी भी दे रहा है कि चयन न होने पर 12 घंटे के अंदर पूरा रुपया वापस कर दिया जाएगा। छात्र कहता है कि ओबीसी कैटेगरी में उसे 104 नंबर मिले हैं, बीएड भी है। इंटरव्यू में 48 नंबर मिल जाए तो सेलेक्शन हो जाएगा। छात्रनेता कहना है कि रेट तो साढ़े तीन लाख का चल तो रहा है पर यदि वो 4 लाख देगा तो 48 नंबर तक मिल जाएगा। छात्र यह भी कहते सुना गया है कि 45 नंबर के ऊपर नंबर नहीं मिलते। जिस पर छात्र नेता 48 नंबर दिलाने की गारंटी देता है। साथ ही दावा भी कर रहा है कि वह बहुत पहुंच वाला है।

प्रदेश का बच्चा-बच्चा उसका नाम जानता है। वहीं चयन बोर्ड के उप सचिव नवल किशोर का कहना है कि वायरल ऑडियो या छात्रनेता से उनकी संस्था का कोई लेना-देना नहीं है। लिखित परीक्षा में सफल छात्र गंभीरतापूर्वक तैयारी कर साक्षात्कार में शामिल हों।