मिशन शारदा के तहत स्कूल छोड़ने वाले बच्चों का फिर से नामांकन कराने पर जोर


लक्ष्मीपुर । शारदा अभियान के तहत लक्ष्मीपुर बीआरसी सभागार में शिक्षकों का चल रहा तीन दिवसीय प्रशिक्षण का समापन शनिवार को हुआ। इसमें शिक्षकों को बताया गया कि स्कूल छोड़ने वाले बच्चों का फिर नामांकन कराने की जानकारी दी गई। वंचित बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके।तीन दिवसीय प्रशिक्षण के समापन अवसर पर शिक्षकों को र संबोधित करते हुए बीईओ हेमंत कुमार मिश्र ने कहा कि ड्रॉप आउट एवं आउट ऑफ स्कूल बच्चों को चिह्नित कर उनका कक्षा स्तर के अनुसार दाखिला करें। सरकार की मंशा है कि गांव शहर के कोई भी बच्चे प्राथमिक शिक्षा से वंचित न रह सकें। जिसके लिए विद्यालय के सभी कर्मचारियों को मिल कर कार्य करना पड़ेगा।


प्रशिक्षक सुनील चंद शुक्ल, आदित्य नरायन सिंह ने कहा कि शारदा अभियान में बच्चों को चिह्नित करने के लिए पूरा प्रयास ठीक स्तर से होना चाहिए। इसके बाद उनका नामांकन कर शैक्षिक स्तर में सुधार लाने की जरूरत है। चिन्हित बच्चों को आर्थिक, सामाजिक व शारीरिक समस्याओं के कारण ड्रॉप आउट या आउट ऑफ स्कूल बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा में जोड़ने के लिए काम करने के लिए प्रयास करना है। मेहनत करने पर ही धरातल पर शारदा अभियान दिखेगा।
कक्षा कक्ष में बच्चों को गतिविधियों के माध्यम से पठन पाठन को रोचक बनाया जा सकता है। प्रशिक्षण में शारदा प्रशिक्षण का उद्देश्य बच्चों का नामांकन एवं शिक्षा की मुख्यधारा से कैसे जोड़ना है, पर चर्चा की गई।